अपना पसंदीदा स्वस्थ आहार लें और चुटकियों में वज़न कम करें

NDTV फूड की रिपोर्ट, खुशबू विश्नोई द्वारा संपादित  |  Updated: July 18, 2016 13:54 IST

Reddit
If You Want To Loose Weight Then Choose Healthy And Eat Healthy In Hindi
मोटापे से परेशान लोग अपने खाने में कुछ भी लेते हैं। बिना यह सोचे कि उनके द्वारा खाया गया खाना उन्हें कितना अस्वस्थ रखेगा। वहीं पतले लोग, हर समय अपने खाने पर नज़र रखते हुए पौष्टिक और स्वास्थ्य से भरा भोजन लेना पसंद करते हैं। मोटापे से परेशान लोग अगर डाइटिंग कर रहे हैं और उनका वज़न नहीं घट रहा है, तो संभव है कि वे गलत तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अमेरिका की बायलर यूनिवर्सिटी की मेरेडिथ डेविड ने बताया कि “हमारे शोध के अनुसार अपनी पसंद के भोजन का त्याग करने का नियम बनाने की जगह, उन्हें अपनी पसंद के स्वस्थ भोजन को अपनाना चाहिए”। डेविड का कहना है कि “ खुद को अपनी पसंद के भोजन से रोकने वाले लोग अपना वज़न कम करने में असफ़ल रह सकते हैं”। इसलिए वे अगर अपनी पसंद का स्वस्थ भोजन चुनते हुए वज़न कम करेंगे, तो ऐसा करने में इन्हें सफलता प्राप्त होगी। डेविड द्वारा बताए गए आंकड़ें दिखाते हैं कि आमतौर पर ऐसे लोग अपने लक्ष्य प्राप्त करने में अधिक सफल होते हैं जो अपने भोजन में अपनी पसंद के स्वस्थ व्यंजन को शामिल करते हैं और अस्वस्थ व्यंजनों का त्याग करते हैं। Comments(इनपुट्स भाषा से)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement