ऑर्गैनिक मसालों से बने मणिपुरी पांरपरिक व्यंजन टेस्ट करना चाहते हैं, तो जाएं ट्रेड फेयर

ऑर्गैनिक मसालों से बने मणिपुरी पांरपरिक व्यंजन टेस्ट करना चाहते हैं, तो जाएं ट्रेड फेयर

नई दिल्ली:

इस साल भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) में आने वाले दर्शकों को पूर्वोत्तर के लज़ीज़ पकवानों का स्वाद चखने को मिला, जिन्हें पूर्वोत्तर क्षेत्र के सुंगधित एवं स्वादिष्ट ऑर्गेनिक मसालों से तैयार किया गया। एक जानेमाने बोर्ड ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के पकवानों के लाइव प्रदर्शन के लिए दिल्ली स्थित रेस्तरां रोसांग के साथ टाई-अप किया, जिसे पूर्वोत्तर क्षेत्र के असली व्यंजनों के लिए जाना जाता है। लाइव प्रदर्शन में तेजपत्ता, मिर्च,हल्दी, धनिया, तुलसी और प्याज़, भूत जोलोकिया या घोस्ट पैपर सहित विभिन्न तरह की मिर्ची जैसे मसालों के तड़के के साथ तैयार शाकाहारी एवं मांसाहारी व्यंजनों को पेश किया गया। भूत जोलोकिया एक समय दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची के रूप में मशहूर थी।

स्टॉल का प्रबंधन किया रोसांग की मालकिन मैरी लालबोई, जो मणिपुर में जन्मी मिजो हैं और शेफ वारी महर जो मणिपुर की हैं। इन दोनों ने व्यापार मेले के पहले पांच दिन के दौरान दस व्यंजन बनाए ताकि लोग व्यंजन को देख सकें और उसका स्वाद चख सकें।

इन व्यंजनों में गौताई सा कान (मिर्च, मिजो तुलसी और अदरक के साथ स्वादिष्ट मांसाहारी व्यंजन), नघुई नगोसिंग (भुनी हुई बोनलेस मछली-टमाटर, नींबू के पत्ते, धनिया और अदरक तथा मिर्च के स्वाद से भरपूर), लाफु थारो पकनाम (केले के फूल, ताज़ा बांस, प्याज़ के साथ पकाया हुआ तथा केले के पत्ते में लपेट कर उबाला हुआ), तथा सिनाजु (कमल की जड़, कटी हुई गोभी, मीठे आलू के पत्ते के साथ बना हुआ तथा पूर्वोत्तर मसालों के जरिए स्वादिष्ट बनाया हुआ) शामिल हैं।

हालांकि पांच दिन का यह कुकिंग प्रदर्शन शुक्रवार को सम्पन्न हो गया, लेकिन स्टॉल 27 नवम्बर तक व्यापार मेला समाप्त होने तक खुला रहेगा।
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com