Mumbai Iftaar: इन 8 जगहों की रमज़ान स्पेशल डिश जरूर करें ट्राई

मॉनसून के मद्देनजर मुंबई में घूमते हुए इफ्तार व्यंजनों को एंजॉय करना इस बार आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

Mumbai Iftaar: इन 8 जगहों की रमज़ान स्पेशल डिश जरूर करें ट्राई

नई दिल्ली:

मुसलमानों के लिए रमज़ान का महीना कुछ खास होता है। जहां इन दिनों वे रोज़े और इबादत में मशगूल रहते हैं, वहीं इफ्तार फूड एंजॉय करने के लिए भी काफी उत्सुक होते हैं।

मॉनसून के मद्देनजर मुंबई में घूमते हुए इफ्तार व्यंजनों को एंजॉय करना इस बार आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन स्वादिष्ट और फेमस खाने की खुशबू के आगे आप सभी तरह की मुश्किल भूल जाएंगे।

यहां बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, जिसमें से यह तय करना आपके लिए कठिन हो जाएगा कि इफ्तार के स्वादिष्ट व्यंजनों को चखने का काम कहां से शुरू किया जाए। इसके लिए आप या तो व्यवस्थित तरीके से फूड वॉक कर सकते हैं, या हमारे द्वारा बताए जा रहे सुझावों पर भी गौर कर सकते हैं। आइए हम आपको मुंबई की आठ ऐसी जगहों के आठ व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें इस रमज़ान ट्राई करना न भूलें।

 

ताजा लेख-

हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी

Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर

इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?

Diwali 2018: दीपावली तिथि, लक्ष्मी पूजन मुहूर्त, पूजन विधि, लक्ष्मी आरती और स्पेशल फूड

Ashwagandha Side Effects: इन 8 लोगों को नहीं खाना चाहिए अश्वगंधा, अश्वगंधा के नुकसान

8 नए होटल खोलेगी इंडियन होटल्स कंपनी, पांच साल में इनती वृद्धि पर नजर

आंतों के कैंसर का खतरा कम करती हैं गोभी और ब्रोकली

रोज सुबह भूखे रह जाते हैं चीन के एक-तिहाई लोग, क्या है इसकी वजह...

 

 

मुंबई के मोहम्मद अली रोड के पास जेजे फ्लाइओवर के नीचे दिखने वाला नजारा किसी त्योहार से कम नहीं होता। वहां के व्यंजनों की खुशबू आपको खींच कर ले जाएगी। अगर आपको भारी भीड़ और प्लेट पर लगने वाले धक्कों से कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता, तो यह आपके लिए रोमांचक प्लेस हो सकताी है।

इन सब सावधानियां को ध्यान में रखते हुए आप अपनी फूड वॉक यहां से शुरू कर सकते हैः-

यह फूड वॉक एक अच्छे ऑप्शन से शुरू करते हैं। चाइनिस-एन-ग्रिल की फेमस नल्ली निहारी लोगों के बीच काफी मशहूर है। रमज़ान के दिनों में यह सिर्फ शाम को 8:30 बजे से खुलता है, तो आप यहां जाने की प्लानिंग आसानी से कर सकते हैं। स्वादिष्ट और मसालेदार ग्रेवी में पका मुलायम मीट खाकर आप दूसरे सभी टेस्ट भूल जाएंगे। तंदूरी रोटी इसके टेस्ट को और बढ़ा देगी।
122/132, बरकत मंजिल, मिनारा मस्ज़िद, मोहम्मद अली रोड

सुरती बारह हांडी,नाम से लोकप्रिय यह डिश 12 मिट्टी के बर्तन में हल्की आंच पर पका कर मीट को मुलायम किया जाता है। मीट पर लिपटी ग्रेवी इसके टेस्ट को और बढ़ा देती है। इसे पाया के साथ भी ट्राई किया जा सकता है। वैसे यहां फूड लवर इसे पाया के साथ खाना ही ज़्यादा पंसद करते हैं। यही नहीं, इसे बड़ी नान के साथ भी सर्व किया जाता है।
धर्मसै क्रोस स्ट्रीट, क्रॉफोर्ड बाज़ार के सामने और रॉदत ताहीरा मॉसलीम के पास

इस पाक महीने में अगर आपका मन कुछ अनोखा खाने का है, तो इस्लाही दवाखाना के सामने वाली दुकान का तंदूरी क्वैल आपकी भूख को शांत कर सकता है। वैसे तो डिश की मात्रा काफी कम होती है, लेकिन इसका टेस्ट इसकी पूर्ति कर देता है। यहां पर बिछी प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठ देसी स्टाइल में खाने का मज़ा ले सकते हैं। साथ ही, आगे जाने के लिए फ्रेश हो सकते हैं।

 

 

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi

 

 

दिल्ली के करीम की ही तरह मशहूर, मुंबई के नूर मोहम्मदी कई ज़मानों से अपने स्वाद के लिए जाना जा रहा है। फिल्मी सितारों से लेकर बड़े-बड़े व्यापारिक घरानों और मशहूर हस्तियों में इसके खाने के चर्चे हैं। इसकी रेसिपी सदियों पुरानी है, लेकिन समय के साथ इसका ज़ायका बेहतर होता गया। अगर हमारी सलाह मानें, तो यहां कि संजू बाबा चिकन (संजय दत्त की पसंदीदा डिश होने के कारण रखे जाने वाला नाम) डिश सभी की जान है। 

गाढ़ी दिखने वाली इस रेसिपी की ग्रेवी कई तरह के मसालों से बनती है। इसके अलावा अगर आपके पेट में जगह बचे, तो आप यहां का चिकन हकीमी, तंदूरी चिकन और लज़ीजदार शामी कबाब चख सकते हैं। लेकिन यहां का नल्ली निहारी थोड़ा ऑयली होता है, तो शायद दूसरी डिशों के मुकाबले यह आपको कम ही पसंद आए।
179, वज़ीर बिल्डिंग, अब्दुल हकीम चौक, भेंडी बाज़ार
 
सभी मीट और चिकन फूड से ज़रा ब्रेक लेकर अब सुलेमान उस्मान मिठाईवाला (मिनारा मस्ज़िद के पास) की फिरनी की ओर रुख करना चाहिए। जैसा कि इसके नाम से ही समझ आ रहा है, यह अपनी मिठाई के लिए फेमस है। सीताफल का हलवा यहां की एक अलग स्वीट है, तो इसे ट्राई करना बिल्कुल न भूलें। इसके बाद अगर आप रिफ्रेशिंग ड्रिंक की जरूरत महसूस करते हैं, तो इमाम शरबत की ओर मुड़ें। पारंपरिक दूध पर आधारित गुलाबी रंग जैसे तरबूज के शरबत की एक सिप आपको ताज़गी देगी। यह रमज़ान के दिनों में काफी फेमस है।
41 F/G, मोहम्मद अली रोड

रसीले कबाब के बिना आपकी फूड वॉक समझो अधूरी रह जाएगी। इसके लिए आपको सीधा हाज़ी टिक्का की ओर रुख करना है, जो कि बोहरी मोहल्ला में है। यहां के खिरी कबाब और कोफ्ता कबाब आपके मुंह में पानी ले आएंगे।
खारा टैंक रोड, भेंडी बाजार

 

 

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे


 

Diabetes: 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल


 

कैसे वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए करें सेब के सिरके का इस्तेमाल...


 

Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना


 


 

रमज़ान में रोजेदार एक गिलास पानी और खजूर से रोजा तोड़ते हैं। इसके अलावा कई लोग रोज़ा खोलने के लिए हलीम खाना पसंद करते हैं। यह मीट, गेहूं और दाल से बनाया जाता है। ज़ाफर भाई दिल्ली दरबार का हलीम (जिसे मुंबई में खिचड़ा) समेत बिरयानी भी काफी प्रसिद्ध है। अगर आप साउथ मुंबई घूमने का विचार बना रहे हैं तो, इन्हीं की दुकान महीम पर जाकर यह सभी चीजें चख सकते हैं। 
18, लेडी ज़म्शेदजी रोड, सें. मिशेल चर्च के सामने, महीम (वेस्ट)
70, दीनाथ बिल्डिंग, 195/197 पाठे बापूराव रोड, अल्फ्रेड सिनेमा के सामने, ग्रांट रोड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अल-मदीना का कम से कम एक सीक कबाब तो जरूर ट्राई करें। यह मुंबई में कितना फेमस है, उसका अंदाजा आपको यहां की भीड़ से ही लग जाएगा।  मुंह में रखते ही घुल जाने वाले रसीले कबाब पुदीने, नींबू और गरम पाव के साथ परोसे जाते हैं।
मिनारा मस्ज़िद लेन, मोहम्मद अली रोड

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.