Immune-Boosting Foods: सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल!

Immune-Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. सर्दियों में सेहत का अधिक ध्यान देना चाहिए.

   |  Updated: December 28, 2020 19:20 IST

Reddit
Immune-Boosting Foods: If You Want To Stay Fit And Healthy In Winter, You Must Include These Food In Diet

Immune-Boosting Foods: कुछ लोग हेल्दी रहने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं

Highlights
  • गुनगुना पानी पीने से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है.
  • देसी घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं

Immune-Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. सर्दियों में सेहत का अधिक ध्यान देना चाहिए. क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. बहुत से लोग हेल्दी रहने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं या फिर कई लोग विटामिन्स की गोलियां भी खाते हैं. लेकिन ऐसी चीजों को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से शरीर को कई परेशानियां हो सकती है. विटामिन की गोलियां और सप्लीमेंट्स के बिना भी हम हेल्दी रह सकते हैं, और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. आपको हेल्दी रहने के लिए दवाओं की आवश्यकता नहीं बल्कि अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके और डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके हेल्दी रहा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. नींबूः

नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को सही स्तर पर बनाए रखने में मददगार होता है. वहीं नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक है हल्दी दूध का अधिक सेवन, जानें ये पांच नुकसान

23sabjl8
नींबू इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है.

2. अदरकः

अदरक को वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम में काफी असरदार माना जाता है. ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. 

3. देसी घीः

देसी घी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. आयुर्वेद में देसी घी को औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. देसी घी के सेवन से शरीर को हेल्दी और पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. गर्म पानीः

सेहतमंद रहने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. गुनगुना पानी पीने से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. इससे आपकी बॉडी भी डिटॉक्स होती है. गुनगुना पानी पीने से शरीर के खराब पदार्थ पसीने के द्वारा बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर हेल्दी बना रह सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: इंडियन स्टाइल से घर पर झटपट बनाएं हाई प्रोटीन चिकन एग करी, यहां जानें विधि

Winter Immunity Drink: सर्दियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन तीन चीजों से बने जूस का करें सेवन

डायबिटीज डाइट के लिए घर पर आसानी से बनाएं मेथी पराठा-Recipe Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: ब्रेकफास्ट में बनाना चाहते हैं कुछ टेस्टी और आसान, तो ट्राई करें सूजी कचौड़ी, यहां देखें वीडियो

ये 9 साउथ इंडियन करी रेसिपीज आपको खूब करेंगी इम्प्रेस

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement