Immunity Booster Drink: हल्दी दूध से लेकर आंवला जूस तक, ये 5 देसी ड्रिंक्स आसानी से बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी!

Immunity Booster Drink: हमारी रसोई ऐसी सामग्रियों से भरी हुई है. जो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) के लिए चमत्कार कर सकती है और सर्दी, खांसी (Cold Cough) और फ्लू का खतरे को दूर कर सकती हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. यहां कुछ देसी ड्रिंक्स दी गई हैं जिन्हें आसानी से घर पर बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) किया जा सकता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 04, 2020 17:06 IST

Reddit
Immunity Booster Drink: Daily Intake Of These 5 Desi Drinks To Increase Immunity, Amazing Drink To Get A Strong Immune System

Immunity Booster Drink: हल्दी दूध इम्यूनिटी बढ़ाने के सबसे बेहतर और सुलभ उपायों में से एक है

Highlights
  • हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं.
  • आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है.
  • घर पर आसानी से बनाएं इन देसी ड्रिंक्स को और बढ़ाएं इम्यूनिटी.

Boost Immune System Naturally: सबसे लंबे समय तक हम अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के लिए तत्पर हो गए हैं, लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, हम अब भी इस तरह नहीं रह सकते हैं. स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए लोग कई प्रयास कर रहे हैं. कोई इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स (Immunity Fooster Foods) का सेवन कर रहा है तो कोई मजबूत इम्यून सिस्टम (Stronge Immune System) के लिए ड्रिंक्स का सेवन कर रहा है. कुछ ड्रिंक्स ऐसी हैं जो इम्यूनिटी को बिग बूस्ट दे सकती हैं और अगर ये ड्रिंक्स देसी (Desi Drinks) हों तो सोने पर सुहागा हो जाएगा. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) आपके पास मौजूद हैं.

हमारी रसोई ऐसी सामग्रियों से भरी हुई है. जो हमारी इम्यूनिटी के लिए चमत्कार कर सकती है और सर्दी, खांसी और फ्लू का खतरे को दूर कर सकती हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Increase Immunity) काफी फायदेमंद हो सकती हैं. यहां कुछ देसी ड्रिंक्स दी गई हैं जिन्हें आसानी से घर पर बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है.



इन देसी ड्रिंक्स का सेवन कर इम्यून सिस्टम को करें मजबूत | Strengthen The Immune System By Using These Indigenous Drinks



1. हल्दी दूध

एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर बनाया गया सुनहरा दूध, अच्छे स्वास्थ्य के लिए भारत के सबसे क़ीमती रहस्यों में से एक रहा है. हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं जो ठंड से होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं - इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट स्तर प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अनानास जितने ही होते हैं इसके छिलकों के फायदे, इन 2 तरीकों से कर सकते हैं सेवन!

haldi doodhImmunity Booster Drink: ये देसी ड्रिंक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद



2. आंवला जूस

आवला (या भारतीय करौदा) में कथित तौर पर संतरे जैसे खट्टे फलों की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है. विटामिन सी, जैसा कि हम सभी जानते हैं, मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और हमें आम बीमारियों से दूर रखने के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है. आंवला का स्वाद कड़वा जो इसे अलोकप्रिय बना सकता है. आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अपने आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट नाश्ता रेसिपी, जो अंडे का बढ़ाएगी स्वाद (Recipe Inside)

3. करेला जूस

करेला चाहे खाने में कड़वा होता हो, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं जो आपको भीतर से मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं और रोगजनकों से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

karela juiceImmunity Booster Drink: केरेला का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद हो सकता है.



4. कढ़ा

कड़ा कई मसालों से बनाया जाता है जैसे कि लौंग, दालचीनी, इलायची, बेयल्फ, जीरा, हल्दी आदि ये मसाले सिर्फ स्वाद बढ़ाने वाले एजेंटों से अधिक हैं, और जो इसे हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर बनाते हैं. कड़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ भारत के सर्वश्रेष्ठ गुप्त रहस्यों में से एक है.



5. अदरक की चाय

डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, अदरक के "वाष्पशील तेलों में NSAIDs (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) के समान एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो इसे फ्लू के लिए एक उत्कृष्ट उपाय बनाते हैं. सिर दर्द और मासिक धर्म दर्द में भी अदरक की चाय फायदेमंद हो सकती है. यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में भी दवा का सेवन कम कर सकती है." अदरक की चाय भी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है. 

ginger tea

घर पर इन पेय की कोशिश करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप किसी भी निर्धारित दवा को न छोड़ें जो आप ले रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement