Immunity Booster Drink: तुलसी, हल्दी, दालचीनी, लौंग से बना काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है कारगर, जानें इस ड्रिंक को बनाने का तरीका

Best Immunity Booster Drink: तुलसी हल्दी दालचीनी लौंक से बना काढ़ा कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ बनाई जाती है, जो अपने औषधीय और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं. ये सभी सामग्रियां अपनी विशेषताओं को काढ़ा (Kadha) में लाती हैं, और एक साथ इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) और बेहतर करने के लिए काफी कारगर हो सकता है.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 17, 2020 20:14 IST

Reddit
Immunity Booster Drink: Kadha Made Of Basil, Turmeric, Cinnamon, Cloves Is Effective To Increase Immunity, Learn How To Make This Drink

Immunity Boosting Drink: यह मसाला युक्त काढ़ा इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए कमाल हो सकता है

Highlights
  • यह कड़वी ड्रिंक इम्मेंयूनिटी में सुधार करने में मदद कर सकती है.
  • यह कुछ आम भारतीय मसालों के साथ बनाया जाता है.
  • यहां एक रेसिपी है जो आपको घर पर यह कढ़ा बनाने में मदद करेगी.

Immunity Booster Drink: हम सभी अचानक एक अच्छे इम्यून सिस्टम (Immune System) के लाभों के लिए जाग गए हैं. कोरोनावायरस महामारी ने हमें एहसास दिलाया है कि आम संक्रमणों से लड़ने के लिए एक इम्यूनिटी का मजबूत (Strong Immunity) होना कितना जरूरी है. हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि इम्यून वायरस को रोकने या इलाज करने में मदद करती है, लेकिन यह आपको बेहतर, स्वस्थ स्थिति में रखने में मदद कर सकती है. कुछ लोगों की आनुवंशिक रूप से मजबूत इम्यूनिटी होती है, जबकि अन्य को इसे बनाने के के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों (Natural Ways To Increase Immunity) से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता है.

हर्बल चाय, ड्रिंक, कड़ा कई नेचुरल चीजें हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. जो हमें हेल्दी रहने और आम सर्दी, खांसी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. यहां इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक काढ़ा (Kadha For Boost Immunity) दिया गया है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर साबित हो सकता है.

Newsbeep

 चिया और सब्जा सीड्स में क्या होता है अंतर, एक्सपर्ट्स से जानें दोनों के फायदे और खाने का तरीका

तुलसी, हल्दी, दालचीनी, लौंग से बना काढ़ा कुछ सामान्य सामग्रियों के साथ बनाया जा सकता है, जो अपने औषधीय और उपचार गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं. तुलसी और हल्दी जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों में बहुत समृद्ध हैं. गले में खराश के प्रबंधन के लिए लौंग अत्यधिक फायदेमंद है. ये सभी सामग्रियां कई विशेषताओं से भरी होती हैं. ये सभी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 

h0u5uq3o

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं काढ़ा | How To Make A Decoction At Home To Increase Immunity

(4 कप बनाने के लिए)

सामग्री -

- 10 तुलसी के पत्ते
- 1 इंच दालचीनी छड़ी
- 2-3 लौंग
- आधा चम्मच हल्दी
- 2 चम्मच शहद

 लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें!

काढ़ा बनाने का तरीका

स्टेप 1 - एक मोर्टार या मूसल में तुलसी के पत्ते, दालचीनी, हल्दी और लौंग को पीसें.
स्टेप 2 - एक पैन में पीसे हुए मसालों को डालें. हल्दी पाउडर के साथ सभी मसालों को सूखा भूनें.
स्टेप 3 - 5 कप या पानी मिलाएं और इसे उबालें. 
स्टेप 4- इसे 5-7 मिनट तक उबलने दें ताकि मसाले का स्वाद और पोषक तत्व पानी में ठीक से मिल जाएं.
स्टेप 5 - एक कोलंडर के माध्यम से कड़ा तनाव. शहद डालें और इसे गर्म पीएं.

गर्म पानी भी गले की खराश में मदद करता है और कुछ राहत दिला सकता है. इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास गर्म कढ़ा हो, और इसे हर दिन लेने की कोशिश करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान कर तेजी से घटाएं वजन, जानें डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement