Immunity Booster Drinks: स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 5 विटामिन सी ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी बूस्टिंग डाइट में करें शामिल!

Vitamin C Drinks For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह समय सबसे अच्छा है क्योंकि इस सीजन में विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर कई चीजों का सेवन किया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी ड्रिंक्स (Vitamin C Drinks) कारगर हो सकती है. विटामिस सी भरपूर फूड्स को ड्रिंक के रूप में अपनी इम्यूनिटी बूस्टिंग डाइट (Immunity Boosting Diet) में शामिल कर सकते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 04, 2020 13:23 IST

Reddit
Immunity Booster Drinks: These 5 Vitamin C Drinks Are Great For Strong Immune System, Include Your Immunity Boosting Diet | Vitamin C Drinks For Immunity

Vitamin C For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जितना संभव हो विटामिन सी का भरपूर सेवन करना चाहिए

Highlights
  • विटामिन सी पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.
  • विटामिन सी से भरपूर चीजों के जूस इम्यूनिटी को बढ़ाने में प्रभावी हैं.
  • यहां कुछ विटामिन सी से भरपूर ड्रिंक्स हैं जो इम्यूनिटी बढ़ा सकती हैं.

Best Immunity Booter Drinks: यह एक फैक्ट है कि विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है, लेकिन, सिर्फ विटामिन सी (Vitamin C) ही नहीं कई और चीजें भी आपको अपनी इम्यूनिटी बूस्टिंग डाइट  (Immunity Boosting Diet) में शामिल करनी चाहिए. अगर आप अभी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए कुछ और नहीं कर रहे हैं तो आपको इन विटामिन सी से भरपूर ड्रिंक्स (Vitamin C Rich Drinks) का सेवन जरूर करना चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए यह समय सबसे अच्छा है क्योंकि इस सीजन में विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर कई चीजों का सेवन किया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी ड्रिंक्स (Vitamin C Drinks For Increase Immunity) कारगर हो सकती है. हमारे आसपास कई ऐसी चीजें हैं जो विटामिस सी भरपूर हैं. ऐसे फूड्स को ड्रिंक के रूप में अपनी इम्यूनिटी बूस्टिंग डाइट (Immunity Boosting Diet) में शामिल कर सकते हैं.



विटामिन सी हड्डियों और दांतों की ताकत को बनाए रखने, मेटाबॉलिज्म में सुधार, घावों को ठीक करने और त्वचा और बालों को अच्छी स्थिति में रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है. आपको यह भी पता होना चाहिए कि विटामिन सी (Vitamin C) एक पानी में घुलनशील यौगिक है और हमारे सिस्टम को आसानी से डिटॉक्स भी कर सकता है. इसलिए जितनी बार संभव हो हमें विटामिन सी के सेवन से नहीं चूकना चाहिए. यहां कुछ विटामिन सी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिन्हें मजबूत इम्यून सिस्टम पाने के लिए पीना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ये विटामिन सी ड्रिंक्स है कमाल | These Vitamin C Drinks Are Amazing To Increase Immunity.



1. नींबू पानी

जब भी विटामिन सी की बात आती है तो नींबू का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबी काफी फायदेंमंद माना जाता है. रोजाना नींबू पानी पीना आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. बस गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ें, कुछ शहद और काली मिर्च डालें और सुबह इसे खाली पेट पिए. आप सोडा, काला नमक और चीनी के साथ ठंडे पानी में नींबू पानी बना सकते हैं और इसे दिन के किसी भी समय ले सकते हैं. 



m660ugcoImmunity Boosting Drink: नींबू पानी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रभावी तरीका है



2. फलों का रस

विटामिन सी से भरपूर कई सारे फल आपको मिल जाएंगे. हाई विटामिन सी सामग्री के साथ किसी भी फल को चुनें, इसका जूस बनाएं और पिएं. ऑरेंज, लीची, अनानास, तरबूज, चेरी कुछ ऐसे फल हैं जिनका जूस बनाकर आप एक हेल्दी, इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बना सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर फलों का रस आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 



3. हर्बल चाय

अपनी कैफीन से भरपूर चाय को हर्बलल चाय में बदले और दिन के किसी भी समय इसका सेवन करने से आपको इम्यूनिटी बढ़ाने का काफी मदद मिल सकती है. धनिया, तुलसी, पुदीना, थाइम जैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त जड़ी बूटियों से भरपूर हर्बल चाय को पिएं और मजबूत इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दें. हर्बल चाय आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ दे सकती है.

4. मिल्क शेक या स्मूदी

स्ट्राबेरी शेक, मैंगो शेक, एप्पल शेक, कीवी स्मूदी और पपीता स्मूदी कुछ दिलचस्प विकल्प हैं जो आपको एक मलाईदार और स्वादिष्ट ड्रिंक लगते हैं. ये सभी विटामिन सी से भी भरपूर होते हैं. इनको अपनी इम्यूनिटी बूस्टिंग डाइट में शामिल कर आप आसानी से इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. 



grh8u0t8Immuniti Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी शेक का सेवन किया जा सकता है



5. वेजिटेबल जूस या सूप

पालक, ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी, केल जैसी हरी पत्तेदार और क्रूस वाली सब्जियों के साथ सब्जी का रस बनाएं या उनके साथ गर्म सूप बनाएं. टमाटर और खीरे भी आपके ठंडा रस या वार्मिंग सूप में शामिल करने के लिए बढ़िया विकल्प हैं. ये सभी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं. 

इन प्रभावी विटामिन सी से भरपूर ड्रिंक्स के साथ एक हेल्दी डाइट पर मौसमी संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य जोखिमों से भी लड़ सकते हैं. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement