Immunity Booster Juice: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घर पर 5 मिनट में बनाएं विटामिन सी से भरपूर इस एक चीज का जूस!

Healthy Juice For Immune System: घर पर आसानी से बनने वाले जूस का रोजाना सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) किया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) कई हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी जो हमारे पास आसानी से उपलब्ध रहती हैं, लेकि नहमें पता नहीं होता कि उसका सेवन कर हम इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बना सकते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 11, 2020 16:43 IST

Reddit
Immunity Booster Juice: To Increase Immunity, Make Juice This One Thing Rich With Vitamin C At Home In 5 Minutes | Healthy Juice For Immune System

Juice For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर टमाटर के जूस का करें सेवन

Highlights
  • टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है.
  • टमाटर के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए टमाटर का जूस पिएं.

Immunity Booster Juice: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए इस समय कई तरह के तरीके मौजूद हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स या ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जा रही है. इसके साथ ही ताजा फल या सब्जियों से भी इम्यूनिटी बूस्टर जूस (Immunity Booster Juice) बना सकते हैं. घर पर आसानी से बनने वाले जूस का रोजाना सेवन कर इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) किया जा सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय (Remedies For Increase Immunity) कई हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी जो हमारे पास आसानी से उपलब्ध रहती हैं, लेकि नहमें पता नहीं होता कि उसका सेवन कर हम इम्यून सिस्टम को मजबूत (Strong Immune System) बना सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जूस (Juice To Increase Immunity) को घर पर आसानी से 5 मिनट के अंदर तैयार किया जा सकता है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के कारण आप किसी भी प्रकार की बीमारी आसपास भी नहीं फटकती है. हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) शरीर को रोगों से बचाने के लिए सक्रिय रूप कार्य करती है. यह जूस टमाटर से बनाया जाता है. टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. 



टमाटर एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह कार्य करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रुप से काम कर सकता है. हफ्ते में 3 दिन टमाटर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है. यह जूस घर पर आसानी से बहुत कम सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है. साथ ही टमाटर का जूस स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

l3uojl0o

जूस बनाने के लिए सामग्री

- 1 कप पानी
- 1 चुटकी नमक
- 2 टमाटर

जूस बनाने की विधि

- सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धो लें.
- इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और जूसर जार में डाल दें.
- अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं ताकि अच्छी तरह जूस बन जाए.
- इसके बाद एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें.
- गिलास में निकालकर इसका सेवन करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement