Vegetables For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार सब्जियों को डाइट में करें शामिल

Immunity Booster Vegetables: कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों की जानें ली है. ऐसे गंभीर समय में इस महामारी से बचने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

Vegetables For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार सब्जियों को डाइट में करें शामिल

Vegetables For Immunity: कई हेल्थ एक्सपर्ट भी इस समय इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं.

खास बातें

  • देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों की जानें ली है.
  • ब्रोकली को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • पुदीने का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Immunity Booster Vegetables: कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. देश भर में कोरोना के बढ़ते मामले लोगों में डर पैदा कर रहे हैं पिछले साल की तुलना में इस साल एक्टिव केस और मरने वालों की समस्या में काफी बड़ा गैप है. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों की जानें ली है. ऐसे गंभीर समय में इस महामारी से बचने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कई हेल्थ एक्सपर्ट भी इस समय इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं. सेहत के साथ-साथ हेल्दी डाइट और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सके. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन सब्जियों का करें सेवनः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली को सलाद, सब्जी और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्रोकली को पोषक तत्व का भंडार कहा जाता है. इसे खाने से शरीर को विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं. जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. पुदीनाः

पुदीना के पत्तों में काफी मात्रा में विटामिन सी, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है. इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है. गर्मियों में आप पुदीने का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

l3rlpe18

पुदीना के पत्तों में काफी मात्रा में विटामिन सी, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है. Photo Credit: iStock

3. मशरूमः

मशरूम को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. मशरूम में विटामिन डी और दूसरे कई पोषक तत्व होते हैं. मशरूप को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. पालकः

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक को आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक में आयरन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
How To Eat Sprouts: स्‍प्राउट को ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए मिलाएं ये तीन चीजें
Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज खाने के चार फायदे
Chicken Cutlet Pao: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें गोवा स्टाइल चिकन कटलेट पाओ
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे