Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में हेल्दी रहने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में मौसमी फूड्स का अधिक सेवन करना चाहिए. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोषण से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करें.

   |  Updated: November 27, 2020 20:39 IST

Reddit
Immunity Boosting Foods: How To Stay Healthy, Fit And Safe During Winter Season? You Must Add These Foots In Winter For Immunity

Immunity Boosting Foods: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल सबसे अच्छे माने जाते हैं.

Highlights
  • गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • सर्दियों के मौसम में हल्दी दूध का सेवन करना लाभदायक माना जाता है.
  • बादाम में कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं.

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते वायरल का खतरा बढ़ जाता है, सर्दियों में सर्दी-जुकाम और फ्लू की समस्या बढ़ जाती है. लेकिन इन सब समस्याओं से बचने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना बेहद लाभदायक हो सकता है. सर्दियों के मौसम में बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं. जो हमारे सेहत के लिए हेल्दी माने जाते हैं. सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है. जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इम्यूनिटी मजबूत होने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर इम्यूनिटी ही कमजोर हो गई तो हम फिर जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोषण से भरपूर फूड्स का सेवन करें. इस मौसम में ऐसी चीजों का अधिक सेवन करें, जो हेल्थ के लिए लाभदायक हो, तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हेल्थ के लिए लाभदायक माने जाते है. 

Newsbeep
 

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है इन फूड्स का सेवनः

1. गाजर का जूसः

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों में गाजर या गाजर के जूस का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. गाजर का जूस एनर्जी देने का काम भी कर सकता है. गाजर को स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

घर पर पार्टी के लिए किस तरह बनाएं होममेड पोटैटो कीमा कटलेट, यहां देखें

nqer4vm

सर्दियों में गाजर या गाजर के जूस का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. 

2. सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हेल्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

3. हल्दी दूधः

सर्दियों के मौसम में हल्दी दूध का सेवन करना लाभदायक माना जाता है. हल्दी दूध के सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है, इससे शरीर के दर्द से राहत पाई जा सकती है, हल्दी दूध को इम्यूनिटी के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

4. बादामः

बादाम में कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रखने में मदद कर सकता है. बादाम एक ऐसा फूड है, जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

5 अंडाः

अंडे में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण से ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. सर्दी में अंडा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Diabetic-Friendly Diet: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है अंकुरित मूंग टिक्की, यहां जानें विधि

High Protein Diet: चिकन खाने के हैं शौकिन तो घर पर ऐसे बनाएं टेस्टी मेथी चिकन, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Guru Nanak Jayanti 2020: क्या है गुरु नानक जयंती महत्व, कैसे बनाया जाता है कड़ा प्रसाद

Vitamin-C Diet: आंवला की एक जैसी रेसिपी से ऊब गए हैं, तो ट्राई करें ये डिफरेंट स्टाइल आंवला राइस रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Energy-Boosting Winter Foods: इंस्टेंट एनर्जी पाने और ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 शानदार फूड्स

Frozen Foods Side Effects: डायबिटीज सहित कई बीमारियों को बढ़ा सकता है फ्रोजन फूड्स, खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement