Foods For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Immunity Boosting Foods: दुनिया में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट का खौफ शुरू हो गया है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद अब दुनियाभर के कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) मिला है.

Foods For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

Foods For Immunity: एक तरफ सर्दी का मौसम और दूसरी तरफ कोरोना का खतरा.

खास बातें

  • इम्यूनिटी मजबूत होने से शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाया जा सकता है.
  • कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है.
  • नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Immunity Boosting Foods: दुनिया में एक बार फिर से कोरोना के नए वेरिएंट का (Covid-19) खौफ शुरू हो गया है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद अब दुनियाभर के कई देशों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) मिला है. एक तरफ सर्दी का मौसम और दूसरी तरफ कोरोना का खतरा. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. दरअसल इम्यूनिटी (Foods For Immunity)मजबूत होने से शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाया जा सकता है. लेकिन अगर हमारी इम्यूनिटी (immunity) कमजोर है, तो हम कई बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. लगातार कोरोना के बढ़ते मामले का खतरा चिंता बढ़ा रहा है. असल में कोरोना वायरस से लड़ने में हमारी इम्यूनिटी काफी अहम मानी जाती है. कोरोना के नए वेरिएंट को देखते हुए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने की जरूरत है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है. तो चलिए आज हम आपको इम्यूनिटी को मजबूत बनाने वाले कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. एंटीऑक्सीडेंट रिच फूडः

कोविड के नए वेरिएंट को देखते हुए आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड्स को शामिल करें. प्याज, लहसुन, गाजर और कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है. Photo Credit: iStock

2. मौसमी फलः

सर्दियों का मौसम है इस मौसम में बहुत से ऐसे मौसमी फल आते हैं, जो न सिर्फ स्वाद बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. फ्रेश फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और मिनरल पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

3. ड्राई फ्रूट्स और नट्सः

ड्राई फ्रूट्स और नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. हर्बल टीः

सर्दियों के मौसम में हर्बल टी न सिर्फ सर्दी-खांसी को कम करने में मददगार है, बल्कि संक्रमण से भी बचाने का काम कर सकती है. तुलसी, ग्रीन टी, अदरक टी का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

5. नारियल पानीः

नारियल पानी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. नारियल में एंटीवायरल गुण और बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Crunchy Poha Bhel: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक टेस्टी और क्रंची पोहा भेल स्नैक
Dal Makhani: घर पर आसानी से बनाएं ढाबा स्टाइल दाल मखनी रेसिपी
Cashews For Energy: एनर्जी को बूस्ट करने के लिए काजू का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदे
How To Prevent Kidney Stones: किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय