Immunity Boosting Foods: मौसमी संक्रमण से बचना है तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

Immunity Boosting Foods: सर्दियों में मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. मौसमी संक्रमण से बचाने का काम हमारी इम्यूनिटी करती है. दरअसल कमजोर इम्यूनिटी के कारण हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं.

   |  Updated: December 18, 2020 19:32 IST

Reddit
Immunity Boosting Foods: These Foods Keep Away Viral Infection, And Boost Immunity

Immunity Boosting Foods: इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं.

Highlights
  • पालक को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • हल्दी में एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण पाए जाते हैं.
  • दही को विटामिन सी और प्रोटीन के गुणों से भरपूर माना जाता है.

Immunity Boosting Foods: सर्दियों के मौसम में, मौसमी बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. मौसमी बीमारियों में सर्दी-जुकाम, वायरल फ्लू आदि का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे मे आपको को ठंड और संक्रमण से बचने के लिए सेहत का अधिक ध्यान देना चाहिए. संक्रमण से बचाने के लिए बहुत से ऐसे फूड्स हैं. जिनका सेवन कर आप मौसमी संक्रमण से खतरे से बच सकते हैं. मौसमी संक्रमण से बचाने का काम हमारी मजबूत इम्यूनिटी करती है. अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं. दरअसल कमजोर इम्यूनिटी के कारण हम संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. संक्रमण से दूर रखने का काम करती है इम्यूनिटी. कोरोना महामारी के कारण लोगों में इम्यूनिटी के प्रति काफी जागरूकता आई है. पहले लोग इतने ज्यादा इम्यूनिटी को लेकर जागरूक नहीं थे, जितना इस कोरोना काल में हुए. कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई, लेकिन एक बात जो सभी के लिए अच्छी साबित हुए वो है. अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना, सफाई के प्रति सजग रहना आदि. तो चलिए आज हम आपको मौसमी संक्रमणऔर इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

संक्रमण से बचाने का काम करते हैं. ये फूड्सः

1. खट्टे फलः

खट्टे फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. खट्टे फल में नींबू, संतरा, कीवी और अंगूर को शामिल कर सकते है. ये न सिर्फ संक्रमण से बचाने बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. 

Immunity-Boosting Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूली की सब्जी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

3f76skjo

खट्टे फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

2. लहसुनः

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं. लहसुन में सल्फर के होने से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. लहसुन के एंटी फंगल गुण संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. 

3. दहीः

दही को विटामिन सी और प्रोटीन के गुणों से भरपूर माना जाता है. दहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग दही खाने से बचते हैं. क्योंकि दही की तासिर ठंडी होती है. लेकिन आप दही का इस्तेमाल दिन के समय कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट के साथ बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. हल्दी-दूधः

हल्दी और दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लामेट्री के गुण पाए जाते हैं. जो संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. और दूध को पौष्टिक गुणों से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण के खतरे से बचाया जा सकता है. 

5.  पालकः

पालक को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. पालक में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है. यह पोषक तत्व आपकी इम्युनिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Green Chilli: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, जानें 5 शानदार लाभ

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे मिलावटी दूध का सेवन, इन 6 तरीकों से जानें दूध असली है या नकली!

Christmas 2020: जानिए क्यों मनाया जाता है क्रिसमस डे और क्या है ट्रेडिशनल डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement