Immunity Boosting Golden Drinks: सर्दी-जुकाम से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने तक बेहद फायदेमंद है हल्दी दूध!

Immunity Boosting Golden Drinks: हल्दी को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर माना जाता है. सर्दियों में हल्दी दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हल्दी दूध शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: November 25, 2020 13:37 IST

Reddit
Immunity Boosting Golden Drinks: Amazing Health Benefits Of Jaggery And Turmeric Milk For joint Pain, This Drink May Help Keep Warm & Healthy In Winter

Immunity Boosting Golden Drinks: एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

Highlights
  • गुड़ आमतौर पर गन्ने और खजूर से बनाया जाता है.
  • सर्दियों के दौरान हल्दी दूध पीने से शरीर गर्म रहता है.
  • गुड़ में चीनी के बराबर ही कैलोरी की मात्रा पाई जाती है.

Immunity Boosting Golden Drinks: हल्दी दूध के लाभों को किसी अलग से परिचय की जरूरत नहीं है. इसे सुनहरा दूध कहें या हल्दी वाला दूध इसमें सिर्फ अच्छाई भरी है. यह देसी एनर्जी ड्रिंक पुराने समय से ही कई लोगों के लिए मु्ख्य बना हुआ है. हल्दी दूध लंबे समय से अपनी अपने अंदर अनेक पोषक तत्वों को समाहित किए हुए है. इसको पारंपरिक चिकित्सा चिकित्सकों द्वारा भी मान्यता दी गई है. डीके पब्लिशिंग हाउस की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, इसमें करक्यूमिन- नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को फ्री रेडिकल के नुकसान से बचाने में मदद करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल एंटी-वायरल गुण भी शामिल हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और मौसमी खांसी और सर्दी को कम करते हैं.

Newsbeep
 

जब गर्म दूध के साथ शरीर को गर्म किया जाता है. इस सुपर ड्रिंक को सर्दियों के मौसम में रात के समय पीना सबसे अच्छा माना जाता है. सर्दियों के दौरान हल्दी दूध पीने से शरीर गर्म रहता है. और सर्दी-खांसी में भी आराम मिल सकता है. ये जोड़ों के दर्द को कम करता है और त्वचा को नरम, कोमल और चमकदार बनाने के लिए अंदर से पोषण देता है. हालांकि, आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष गौतम ने सुझाव दिया, कि "किसी को हल्दी दूध तैयार करते समय हल्दी को अधिक नहीं डालना चाहिए. हमेशा याद रखें, किसी भी चीज की अधिकता आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है.

हल्दी दूध को और फायदेमंद बनाने के लिए आप एक दकम और आगे बढ़ते हैं. हम आपके लिए एक ऐसा ड्रिंक्स लेकर आए हैं जिसमें हल्दी और दूध के साथ गुड़ की अच्छाई भी शामिल है. सबसे लोकप्रिय मीठे के रूप में जाना जाने वाला गुड़ जिसे लोग खाने के बाद खाना पसंद करते हैं. गुड़ को (आयुर्वेद में) पाचन, मेटाबॉलिज्म और फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

Happy Tulsi Vivah 2020: आज है तुलसी विवाह, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्व और स्पेशल डिश

ota3v6gg

सर्दियों के दौरान हल्दी दूध पीने से शरीर गर्म रहता है.

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदेः

गुड़ चीनी का एक भंडार है. जिसे रिफाइन धो कर सफेद चीनी बनाई जाती है. गुड़ फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरा होता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

डाइटीशियन सुनीता चौधरी के अनुसार, " गुड़ आमतौर पर गन्ने और खजूर से बनाया जाता है. इसमें चीनी के बराबर ही लगभग कैलोरी होती है. गुड़ में कैलोरी शरीर में गर्मी पैदा करने और गर्म रखने में मदद करती है. यह ब्लड को पतला करने में मदद करती है. जो हमारे शरीर में गर्मी पैदा करें. इसलिए, हमेशा शरीर को गर्म रखने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सर्दियों के दौरान गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Benefits Of Green Peas: वजन घटाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद है मटर का सेवन, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

n16tjr5

गुड़ में चीनी के बराबर ही कैलोरी की मात्रा पाई जाती है.  

यहां जानें हल्दी दूध रेसिपीः

सामग्री:

एक गिलास दूध

एक चुटकी हल्दी पाउडर

स्वादानुसार गुड़

एक चुटकी काली मिर्च पाउडर

तरीका:

1. धीमी आंच में दूध उबालें.

2. काली मिर्च पाउडर मिलाएं.

3. आंच को बंद करें और इसमें गुड़ डालें और इसे घुलने तक हिलाएं.

4. दूध को एक गिलास में डालें और पीएं.

सर्दियों के दौरान बहुत ही फायदेमंद माना जाता है हल्दी वाला दूध.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

आज है देव उठनी एकादशी, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और स्पेशल भोग

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ

Diabetes Soup Recipe: डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार प्याज और लहसुन का सूप, यहां जानें रेसिपी

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार अलसी के बीज, जानें ये 5 शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ 10 मिनट में घर पर बनाएं इंस्टेट आलू गार्लिक ब्रेड-Recipe Video Inside

Weight Loss Vegetable Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए शकरकंद और पालक से बने सूप को करें ट्राई

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement