Immunity Diet: सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए घर पर दालचीनी.शहद चाय कैसे बनाएं

कोरोनावायरस महामारी के चलते लोग स्वास्थ्य और इम्युनिटी को लेकर काफी सचेत हैं. व्यवसाय और समुदाय कई व्यंजनों और तकनीकों के साथ आ रहे हैं जो इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Immunity Diet: सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए घर पर दालचीनी.शहद चाय कैसे बनाएं

खास बातें

  • शहद और दालचीनी दोनों हीलिंग गुणों से भरी हुई हैं.
  • शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम होते हैं.
  • शहद और दालचीनी दोनों में ही एंटी.इंफ्लेमेटरी होते हैं.

कोरोनावायरस महामारी के चलते लोग स्वास्थ्य और इम्युनिटी को लेकर काफी सचेत हैं. व्यवसाय और समुदाय कई व्यंजनों और तकनीकों के साथ आ रहे हैं जो इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. भारतीय रसोई कई घरेलू उपचारों और सरल खाद्य पदार्थों का भंडार है जिसे हम अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. दालचीनी और शहद दो ऐसे शक्तिशाली तत्व हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत सारे स्वास्थ्य को बहुत फायदा पहुंचा सकते हैं. यह दालचीनी-शहद चाय अच्छे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा के अलावा प्राकृतिक रूप से सर्दी और फ्लू से लड़ने का एक शानदार तरीका है.

दालचीनी-शहद चाय के स्वास्थ्य लाभ द्य इम्युनिटी के लिए क्यों पीएं दालचीनी-शहद चाय

शहद और दालचीनी दोनों हीलिंग गुणों से भरी हुई हैं. शहद में एंटीऑक्सिडेंट और एंजाइम होते हैं जो शरीर को भीतर से ठीक करने में मदद करते हैं. यह संक्रमण को दूर करने और शरीर से कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले जीवाणुरोधी मदद के रूप में भी कार्य करता है. इसी तरह, हल्की बीमारियों से लड़ने और शरीर की मरम्मत के लिए भी दालचीनी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

इसी तरह शहद और दालचीनी शरीर में एलर्जी और घावों से लड़ने के लिए एक बेहतरीन काॅम्बिनेशन बनाते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा के अनुसार शहद और दालचीनी दोनों में ही एंटी.इंफ्लेमेटरी होते हैं, एलर्जी से भी लड़ते हैं और आपकी इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करते हैं. ये कब्ज को ठीक करने के लिए भी एक बेहतरीन हैं, इस तरह से यह दालचीनी-शहद चाय शरीर को संक्रमणों से बचाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है.

honey tea

दालचीनी-शहद चाय बनाने का तरीका

अच्छी प्रतिरक्षा के लिए दालचीनी-शहद चाय को बहुत ही कम सामग्री के साथ आसानी से बनाया जा सकता है. अच्छे परिणाम के लिए सुबह खाली पेट सुबह इसका सेवन करना सबसे अच्छा होता है.

सामग्रीः

1/4 टी स्पून दालचीनी पाउडर

1 चम्मच शहद

1 कप पानी

तरीकाः

1. पानी को उबलने दें इसमें दालचीनी पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं.

2. पानी को 2 से 3 मिनट तक उबलने दें.

3. इसे एक कप में डालें. शहद में मिलाएं और तुरन्त पी लें.

अच्छे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा के लिए इस काढ़े को बनाने की कोशिश करें, और अपने अंदर अंतर देखें.कोविड 19 से संबंधित आधिकारिक स्रोतों और विशेषज्ञ अनुशंसित सूचनाओं पर भरोसा करना महत्वपूर्ण है. किसी भी भ्रम की स्थिति में हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श करें और गलत सूचना फैलाने से बचें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केमरः सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.