Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू से बचाने का काम करता है ये नेचुरली काढ़ा

Immune System: काली मिर्च, जीरा और हल्दी से बना काढ़ा आपको मौसमी बीमारियों से बचाने के साथ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 03, 2020 10:42 IST

Reddit
Immunity: Naturally Way To Boost Your Immune System At Home

Immunity:काली मिर्च, हल्दी, जीरा चाय ठंड और फ्लू से बचाने का काम करता है.

Highlights
  • काली मिर्च की चाय पीने से सर्दी में आराम मिलता है
  • माना जाता है जीरा पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है.
  • हल्दी इन्फेशन से बचाने का काम कर सकती है

Immunity: इम्यूनिटी बिल्डिंग कोई बच्चों का खेल नहीं है. आपको लगातार इस पर काम करना होगा. आप केवल एक दिन विटामिन की गोलियां (vitamin pills)लेकर यह नहीं सोच सकते. कि आपका शरीर अब रोगों के प्रति प्रतिरोधी है. जनलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई के मुख्य आहार विशेषज्ञ डेलनाज़ टी. चंदुवाडिया के अनुसार, "जिस समय आप गर्भ धारण करते है. उसी समय से अच्छी प्रतिरक्षा शुरू हो जाती है. इसलिए. व्यक्ति सही खान पान और इम्यूनिटी को बढ़ाने की दिशा में काम कर सकता है. प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune-System) का निर्माण ईंधन के साथ शुरू होता है. शरीर सही ढंग से,  प्रतिरक्षा(Immunity) और आहार के बीच संबंध बनाता है. कई बार बात की गई है, और यह पता चला है कि हमारी रसोई पेंट्री वास्तव में ऐसी सामग्री से भरी हुई है जो हमारे खाने के लिए महज स्वाद बढ़ाने वाले एजेंटों से अधिक हो सकती है. हमारे मसाले विशेष रूप से हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, और इसलिए, इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. आप इन्हें अपने भोजन और यहां तक ​​कि पेय पदार्थ में शामिल कर सकते हैं.  हल्दी, जीरा और काली मिर्च कीा चाय एक बेहतरीन उपयोग हो सकता है.

Newsbeep

काली मिर्च जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ (antibacterial and anti-inflammatory) गुणों से परिपूर्ण है. यह विटामिन सी से भरपूर है जो नेचुरल तरीके से आपकी इम्यूनिटी को बनाने और बढ़ाने में मदद करता है. सुनहरे रगं की हल्दी मसाला भी दुनिया भर में  एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए बहुत लोकप्रिय है. आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के अलावा, यह फ्लू से बंधे असुविधा को शांत करने में भी मदद करता है.  जीरा को डालना भी प्रतिरक्षा, पाचन, वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के चमत्कार करने के लिए जाना जाता है. यहां बताया गया है कि आप इस उपचार पेय में उन सभी को कैसे मिला सकते हैं

Belly Fat Tips: करना चाहते हैं बेली फैट को कम तो इन 6 ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

obfq1gqoहल्दी  दूध पीने से शरीर  दर्द में राहत मिलती है.

 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काली मिर्च, हल्दी, जीरा चाय कैसे बनाएंः

काली मिर्च, हल्दी, जीरा चाय बनाने की सामग्री:

1 चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच हल्दी
1/2 चम्मच जीरा  
2-3 लौंग

काली मिर्च, हल्दी, जीरा चाय बनाने का तरीका:

1. एक बर्तन में एक गिलास पानी उबलने के लिए रखें. जैसे ही पानी में बुलबुले दिखाई देने लगे. एक-एक करके सभी मसाले डालें. बर्तन को ढक्कन से ढक दें.
2. इसे 3-4 मिनट के लिए पकने दें, आप चाहें तो स्वाद के लिए शहद का एक छींटा मिला सकते हैं. लेकिन यह देखें कि आप शहद को पकाएं नहीं क्योंकि शहद में व्यापक रूप से प्राकृतिक गुण होते हैं. इस चाय को घर पर बनाने की कोशिश करें और दिन में 2-3 बार से ज्यादा इसका सेवन न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Cooking With Leftovers: बचे हुए चावल को कैसे दोबारा स्वादिष्ट बनाएं?

Indian Coocking Tips: क्या आपके भी चावल चिपचिपे बनते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rice Dhokla Recipe: फास्ट फूड खाने के हैं शौकीन तो घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी गुजराती चावल ढोकला

National Nutrition Week: इम्यूनिटी और सेहत का खजाना हैं ये 6 ब्रेकफास्ट जो आपको हेल्दी रखने में करेंगे मदद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement