युवाओं को मोटापे से बचाने में पिता कर सकते हैं मदद

युवाओं को मोटापे से बचाने में पिता कर सकते हैं मदद

टोरंटो:

आज के समय में मोटापा सभी के लिए एक परेशानी बन चुका है, जो अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। मोटापे की समस्या से ग्रस्त लोग वेट कम करने के लिए सुबह में पार्क में दौड़ लगाते हैं, तो कई जिम में एक्सरसाइज़ करते दिखाई देते हैं। आपको बता दें कि व्यायाम के साथ आपको अपनी हेल्दी डाइट के ऊपर भी ध्यान देना बेहद ज़रूरी होता है, जिसमें माता-पिता अहम भूमिका निभाते हैं। हमारे पेरेंट्स ख़ासतौर से पिता बच्चों का मोटापा रोकने में काफी हेल्प कर सकते हैं। शोध के अनुसार पुरुषों में उसके पिता के साथ संबंधों की गुणवत्ता अधिक वज़न या मोटापे से ग्रस्त होने की उनकी मुश्किलों पर गहरा असर छोड़ती हैं।

प्रमुख शोधकर्ता और कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ ग्यूलेफ के प्रोफेसर जेस हाइनेस का कहना है कि “हमारे शोध में बच्चों के ऊपर पिता के प्रभाव का अध्ययन किया गया। साथ ही यह भी देखा गया कि पिता किस प्रकार अपने बच्चों में स्वास्थ्यवर्धक आदत विकसित करने में मदद कर सकते हैं”। इसके अलावा जो युवा स्थाई रूप से परिवार में पलते-बढ़ते हैं और माता-पिता के साथ उनका रिश्ता गुणवत्तापूर्ण होता है, उनके स्वस्थ आहार, गतिविधि तथा अच्छी नींद लेने की संभावना ज़्यादा हो जाती है। इससे उनमें मोटापे की संभावना भी घटती है।

इस शोध को साबित करने के लिए टीम ने करीब 3,700 से अधिक महिलाएं और 2,600 से अधिक पुरुषों पर अध्ययन किया। इन सभी की उम्र 14 से 24 साल के बीच की थी। पुरुषों और महिलाओं, दोनों में 80 फीसदी का कहना था कि वे अपने परिवार से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। उनकी रोजाना की दिनचर्या बेहतर तरीके से परिवार द्वारा ही संचालित की जाती है।

यह शोध ‘जर्नल ऑफ बिहेवियर न्यूट्रिशन एंड फिजिकल एक्टिविटी’ में प्रकाशित किया गया है।

(इनपुट्स आईएएनएस से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com