बेहतर याददाश्त के लिए मेडिटेरेनियन फूड को अपनी डाइट में शामिल करें

बेहतर याददाश्त के लिए मेडिटेरेनियन फूड को अपनी डाइट में शामिल करें

सिडनी:

बहुत कम लोग ऐसे है, जिन्हें मेडिटेरेनियन फूड खाना पसंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेडिटेरेनियन फूड आपकी संज्ञानात्मक कार्यविधि को सुधारने के साथ ही अल्जाइमर घटाने और हृदय संबंधी समस्याओं में भी सुधार लाने में कारगर है। एक नए अध्ययन से यह पता चला है कि मेडिटेरेनियन फूड में पत्तेदार साग, ताजे फल और सब्जियां, सेम, बीज, अनाज, नट्स और फलियां शामिल होती हैं। मेडिटेरेनियन डाइट में आपको दूध की मात्रा कम मिलेगी। वहीं इसमें रेड मीट का भी काफी कम इस्तेमाल किया जाता है। मेडिटेरेनियन डाइट में जैतून का तेल सबसे मुख्य होता है। यह वसा के प्रमुख स्रोत के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

यह अध्ययन पत्रिका ‘फ्रंटियर्स न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित हुआ है, जिसमें शोधकर्ताओं ने जांच में पाया कि मेडिटेरेनियन डाइट कैसे हमारी संज्ञानात्मक प्रक्रिया को प्रभावित करती है। स्वाइनबुर्ने विश्वविद्यालय में शोधकर्ता हर्डमान राय ने कहा कि “सबसे आश्चर्यजनक परिणाम यह है कि संसार के सभी देशों में इसके सकारात्मक प्रभाव सामने आए हैं”।

अध्ययन में पता चला कि मेडिटेरेनियन डाइट, ध्यान, भाषा और विशेषकर याददाश्त, जिसमें पहचान में देरी जैसी समस्या से निपटने में मददगार साबित है। मेडिटेरेनियन डाइट से गुस्सैल प्रतिक्रियाओं में सुधार, सूक्ष्म पोषक तत्वों में वृद्धि, विटामिन और खनिज तत्वों के असंतुलन में सुधार और आहार के मुख्य वसा के स्रोत के तौर पर जैतून का तेल के इस्तेमाल से लिपिड के प्रोफाइल में बदलाव और जोखिम कारकों में बदलाव का अवसर मिला है।

इसके साथ मेडिटेरेनियन डाइट से वज़न को एक समान बनाए रखने, मोटापा घटाने की क्षमता और रक्त में पॉलीफिनाइल की मात्रा में सुधार करने के साथ ही कोशिकीय उपापचय ऊर्जा में भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिला है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com