गर्मी के कहर से है बचना तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

  |  Updated: May 24, 2018 23:26 IST

Google Plus Reddit
include these eatable things in your diet to get relief from summer
गर्मी का कहर हर साल बरसता है और इससे बचने के लिए आप हर कोशिश में जुट जाते हैं. पर क्या आपकों पता है कि खान-पान के तरीकों में बदलाव से गर्मी में राहत पाई जा सकती है. रसदार फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है. साथ ही इनसे शरीर में खनिज की कमियों को भी दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं ऐसे पदार्थों के बारे में जिनके नियमित सेवन से आप गर्मी में कूल रह सकते हैं.

तरबूज : यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है। साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है.टमाटर : टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, उनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करते हैं.

जुकिनी : जुकिनी में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

खान-पान की इन आदतों को अपनाकर किडनी में स्टोन से बनाई जा सकती है दूरी

संतरा : संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है. यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है. इसमें लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है.

दही : प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिहाज से काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बचे रहते हैं. इससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मददगार बैक्टीरिया प्रोबियोटिक भी मिलते हैं.

नींबू के साथ पुदीने का पानी : नींबू की दो बूंदों के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी अद्भुत काम करता है. यह लिवर की सफाई करता है और आपके मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है.

फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement