How To Increase Immunity: सर्दी से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें

Immunity Booster Food: कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है.

How To Increase Immunity: सर्दी से बचने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये चीजें

Immunity Booster Food: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करती है.

खास बातें

  • तिल के लड्डू स्वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर हैं.
  • रोजाना एक चम्मच घी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है.

Increase Immunity With These Food:  देशभर में कोरोना और ओमिक्रोन के लगातार बढ़ते मामले, लोगों में फिर से तहशत पैदा कर रहा है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर में हजारों लोगों ने जान गंवाई. कोरोना महामारी को देखते हुए अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी (Immunity Booster Food) को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट अहम मानी जाती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद करती है. कोरोना की पहली और दूसरी लहर में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर कई हेल्थ एक्सपर्ट ने जोर दिया था. असल में शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी इम्यूनिटी काफी अहम मानी जाती है. अगर इम्यूनिटी कमजोर है. तो, शरीर बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं, ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दी से बचाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. आंवलाः

आंवला एक देसी सुपरफूड है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले के विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. आंवले को आप अपनी डाइट में जूस, अचार, चटनी और मुरब्बा के रूप में शामिल कर सकते हैं. 

jtuhl2q8

आंवला एक देसी सुपरफूड है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. तिलः

सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू खूब पसंद किए जाते हैं. तिल के लड्डू स्वाद में ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर हैं. इम्यूनिटी को मजबूत और सर्दी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में तिल को शामिल कर सकते हैं. 

3. घीः

घी किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. सर्दियों में रोजाना एक चम्मच देसी घी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. अदरकः

अदरक को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. बहुत से लोग अदरक को चाय में सिर्फ फ्लेवर के लिए इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अदरक की चाय या काढ़ा पीने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chana Garlic Fry: क्विक हेल्दी स्नैक की तलाश है तो ट्राई करें यह ढाबा-स्टाइल चना गार्लिक फ्राई
Chicken Roast: मसालेदार और स्वादिष्ट डिनर के लिए बनाएं केरल स्टाइल चिकन रोस्ट
Diet Chart For Weight Loss: जानें मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कैसा हो डाइट चार्ट
Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय