लोगों में बढ़ा बर्ड फ्लू का खौफ, लेकिन पूरी तरह से पका हुआ चिकन सुरक्षित

लोगों में बढ़ा बर्ड फ्लू का खौफ, लेकिन पूरी तरह से पका हुआ चिकन सुरक्षित

खास बातें

  • देश में बढ़ रहे हैं बर्ड फ्लू के मामले
  • डॉक्टर ने दी सलाह, आधा पका हुआ चिकन खाने से करें परहेज
  • प्रेशर कुकर में कम से कम 15-20 तक चिकन को पका कर ही खाएं
नई दिल्ली:

दिल्ली में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले लोगों के दिलों में दह्शत पैदा कर रहे हैं। इस कारण वह चिकन से दूरी बना रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पूरी तरह से पका हुआ चिकन खाने में सुरक्षित होता है। जी हां, इन सभी बातों पर गौर करते हुए चिकित्सकीय विशेषज्ञों ने सावधानी बरतने की सलाह तो दी है, लेकिन साथ ही बताया है कि ऐसे चिकन का सेवन न करें जो पूरी तरह से न पका हो। वहीं, अगर आप चिकन खाना चाहते हैं तो प्रेशर कुकर में कम से कम 15-20 मिनट तक या पूरी तरह से पका हुआ चिकन खा सकते हैं, जिसमें बर्ड फ्लू होने के किसी भी तरह के इंफेक्शन की आशंका नहीं रहती।

एर्टेमिस अस्पताल के मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ आशुतोष शुक्ला ने कहा कि, “अच्छी तरह से पके हुए चिकन या पोल्ट्री मीट का सेवन करने में कोई खतरा नहीं है। आधा पका हुआ चिकन या कच्चा अंडा खाने से बचें और ऐसी कोई भी चीज नहीं खाएं जिसमें अंडा कच्चा डाला जाता हो।’’
 


वहीं बीएल कपूर अस्पताल के डॉ आरके सिंघला ने कहा कि, ‘‘ अकसर लोग बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए  चिकन खाना छोड़ देते हैं। तो उन्हें बता दें कि चिकन खाने से कोई खतरा नहीं है, बशर्ते वह अच्छी तरह से प्रेशर कुकर में पका हुआ होना चाहिए। चिकन को प्रेशर कुकर में इतनी देर तक पकाएं कि उसका कच्चापन या लाल रंग खत्म हो जाए। इससे अगर उसमें संक्रमण होगा भी तो वह भी समाप्त हो जाएगा।’’ डॉ सिंघला ने आगे बताया कि चिकन को कम से कम 15-20 मिनट तक प्रेशर कुकर में जरूर पकाएं, ताकि उसमें इतनी गर्मी आ जाए कि वह संक्रमण को मार दे। अत्यधिक गर्मी की वजह से संक्रमण की आशंका समाप्त हो जाती है।

डॉ शुक्ला ने बताया कि फ्राइड, रोस्टेड या चिकन टिक्का खाने में कोई खतरा नहीं है लेकिन बस, आपको एक बात ध्यान रखनी है कि वह पूरी तरह से पका हुआ हो।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि अच्छी तरह से पका हुआ चिकन और अन्य किसी पोल्ट्री पक्षी का अच्छी तरह से पका हुआ मांस खाना सुरक्षित है।

(इनपुट्स भाषा से)
 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com