Independence Day: 15 अगस्त पर बनाएं तिरंगा चावल और गुजराती तिरंगा ढोकला

Independence Day Special Recipe: इस 15 अगस्त पर बनाए तिरंगे के रंग में डूबा नाश्ता. ताकि खाने की थाली में से भी आए देशभक्ति की महक.

Independence Day: 15 अगस्त पर बनाएं तिरंगा चावल और गुजराती तिरंगा ढोकला

Independence Day: ढोकले को तीन रंग में ढालना थोड़ा टेढ़ा काम है.

Independence Day Special Recipe:  15 अगस्त का दिन ही ऐसा है जब हर शख्स देशभक्ति के जज्बे में डूबा नजर आता है. हर तरफ तिरंगे की बहार होती है. अब तो ट्रेंड भी कुछ ऐसा है कि उस दिन लोगों का ड्रेसअप भी तिरंगे के रंगों में डूबा हुआ ही नजर आता है. ऐसे में खाने की थाली को गर्व के इन तीन रंगों से क्यों अछूता रखा जाए. स्वाधीनता दिवस के इस मौके पर रसोई में कुछ ऐसा पकाते हैं कि नाश्ते की थाली भी इसी जज्बे से ओतप्रोत नजर आए. आपको बताते हैं कुछ ऐसी आसान रेसिपी जो तीन रंगों में आसानी से बनाई जा सकती हैं.

तीन रंगों से बनी ये रेसिपीः

तिरंगे चावलः

चावलों को अलग अलग रंग में बनाना बहुत आसान है. सबसे आसान तरीका है कि आप चावलों को तीन भागों में बांटे. एक भाग में हरा रंग डालें, एक में केसरिया रंग डालें. और एक भाग को सामान्य तरीके से उबालें. तीनों भागों में नमक, घी डालना न भूलें. जब चावल पक जाएं तो इनकी झंडे के रंगों के सीक्वेंस में लेयर तैयार कर थाली में सजाएं.

klujudjg

15 अगस्त का दिन ही ऐसा है जब हर शख्स देशभक्ति के जज्बे में डूबा नजर आता है. Photo Credit: iStock

इसी रेसिपी को पकाने का एक थोड़ा लंबा और मेहनत वाला तरीका भी है. पर उसका स्वाद भी अलग ही होगा. चावलों को तीन भागों में ही बांटे और सफेद रंग के लिए चावलों को साधारण तरीके से ही नमक और घी डालकर पका लें. केसरिया भाग के लिए टमाटर की प्यूरी, पिसी गाजर का पेस्ट और सॉस लें. इन्हें मिला लें और इसमें चावलों को उबालें. हरे भाग के लिए पालक को थोड़ा सा उबाल कर पीस लें. पालक में नमक, चाहें तो अदरक, लहसुन का पेस्ट मिलाकर इसमें चावलों को उबालें.

अब आपके पास तीन अलग अलग रंग और अलग अलग फ्लेवर के चावल तैयार हैं. इनकी तिरंगे झंडे की तरह लेयरिंग करें और सर्व करें. बीच में अशोक चक्र का इम्प्रेशन देने के लिए जावित्री का फूल भी रख सकते हैं.

तिरंगा गुजराती ढोकलाः

ढोकले को तीन रंग में ढालना थोड़ा टेढ़ा काम है. पर मुश्किल नहीं. टाइमिंग का थोड़ा सा ध्यान रख कर आप आसानी से तिरंगा ढोकला बना सकते हैं. ढोकला बनाने के लिए आप बेसन और रवा दोनों का उपयोग कर सकते हैं. जिसका भी ढोकला बनाना है उसे चावलों की तरह ही तीन भागों में बांट लें. बैटर को केसरिया, सफेद और हरा रंग देने के प्रोसेस भी चावलों की तरह ही रहेगी. पर सफेद रंग के लिए रवे का ही बैटर बनाना उचित होगा. केसरिया रंग के लिए बैटर में पीसे टमाटर और हल्दी मिलाएं. और हरे रंग के लिए पालक. तीनों बैटर को कुछ देर के लिए ढककर रख दें.

कम से कम आधे घंटे बाद ढोकला बनाने की प्रक्रिया फिर शुरू करें. एक गहरा बर्तन लें. चाहें तो कूकर भी ले सकते हैं पर उसमें रबर की रिंग और सीटी न लगाएं. जो भी बर्तन लें उसमें नीचे थोड़ा पानी डालें और उस पर जाली रख दे. सबसे पहले हरे रंग का बैटर लें. इसमें नमक और सोडा डालें. जिस बर्तन में ढोकला पकाना है उसे ग्रीस करें और जाली पर रख दें. उसमें हरे रंग का बैटर डालें और कम से कम चार मिनट के लिए पकने दें. 

चार मिनट बाद बर्तन का ढक्कन हटाएं हरे रंग के बैटर पर सफेद रंग का घोल डालें. और फिर पकने दें. तीन से चार मिनट बाद केसरिया रंग का बैटर डालें और ढोकला पकने दें. कम से कम बीस मिनट बाद तिरंगा ढोकला बन कर तैयार होगा. इसे एक प्लेट में निकालें. और ढोकले के आकार में काट लें. छोंका लगाने के लिए तेल गर्म करें. उसमें राई और मीठी नीम डालें ये तड़का ढोकलों पर डाल दें. पर तड़के से पहले ढोकलों पर नीबू और शक्कर का पानी डालें. ये रस आपको चम्मच से बहुत धीरे धीरे और बहुत थोड़ा डालना है. ताकि ढोकले थोड़े जूसी और खट्टे मीठे लगें.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज