Indian Breakfast Recipes: शाम के स्नैक्स में बनाएं हेल्दी और टेस्टी रागी डोसा, जानें रागी के फायदे और डोसा रेसिपी

Indian Breakfast Recipes: सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) होना चाहिए. वैसे तो हमें हर समय हेल्दी ही डाइट लेनी चाहिए लेकिन सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) कई मायनों में खास है. अगर आप शाकाहारी नाश्ता (Vegetarian Breakfast) कर रहे हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि उसमें सभी पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद हों.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 11, 2019 18:50 IST

Reddit
Indian Breakfast Recipes: Make healthy and tasty ragi dosa in the evening snacks, benefits of ragi, dosa recipe

Indian Breakfast Recipes: सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) होना चाहिए

Highlights
  • शाम के स्नैक्स के लिए बनाएं हेल्दी डोसा.
  • इस रेसिपी से लें शाम के स्नैक्स को और भी खास.
  • कैसा होना चाहिए शाम का स्नैक्स जानें यहां.

Indian Breakfast Recipes: सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) होना चाहिए. वैसे तो हमें हर समय हेल्दी ही डाइट लेनी चाहिए लेकिन सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) कई मायनों में खास है. अगर आप शाकाहारी नाश्ता (Vegetarian Breakfast) कर रहे हैं तो यह ध्यान रखना जरूरी है कि उसमें सभी पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद हों. साथ ही कम तेल का नाश्ता (Low Oil Breakfast) हो. क्यों कि खाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल (Cholesterol), डायबिटीज (Diabetes) और कई तरह की बीमारियों को पैदा कर सकता है. अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर जागरूक हैं तो आप जरूर जानना चाहते होंगे कि सबसे अच्छा नाश्ता (Best Breakfast) कौन सा होता है. स्वस्थ नाश्ता खाने से क्या फायदे होते हैं ये भी जान लेना जरूरी है. कई लोग के मन में सवाल होता है कि सुबह का नाश्ता कैसे बनाएं. ब्रेकफास्ट रेसिपी (Breakfast Recipe) क्या होती हैं. लेकिन ये तो आप भी जानते हैं कि सुबह हमें कैसे नाश्ता खाना चाहिए. तो इसमें क्या खास है.



खास तो वह है कि आप शाम का नाश्ता रेसिपी (Evening Breakfast Recipe) को कैसे तैयार करते हैं. और शाम का सबसे अच्छा नाश्ता कौन सा होता है. जो पौष्टिक भी हो और हेल्दी भी. अक्सर लोग शाम को सूजी का नाश्ता (Semolina Breakfast) करते हैं, लेकिन पेट को भारी बना सकता है. तो ईवनिंग ब्रेकफास्ट (Evening Breakfast) के को हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए हम आपको बता हैं एक ऐसा नाश्ता जो न सिर्फ हेल्दी है बल्कि यह आपको रोगों से भी बचाने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं तो रागी से बनने वाला शाम का हेल्दी नाश्ता रेसिपी और नाश्ते में रागी को शामिल करने के फायदे. 




रागी के 5 फायदे (5 Ragi Benefits)

1. रागी अपने आप में एक पोषण से भरपूर आहार है.
2. रागी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, और कार्बोहाइड्रेट होते है. रागी में कैल्शियम होता है, तो यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में भी मददगार है.
3. साथ ही साथ फाइबर से भरपूर रागी आपके पाचन को भी दुरुस्त रखती है.
4. खून की कमी को दूर करने के लिए भी रागी का खूब इस्तेमाल किया जाता है.
5. यह कम हिमोग्लोबिन वाले लोगों के आहार में शामिल करने से इस समस्या को दूर करती है.



fms06pq8

Indian Breakfast Recipes: शाम के नाश्ते में बनाएं हेल्दी रागी डोसा 


रागी डोसा रेसिपी (Ragi dosa Recipe)

कैसे बनाएं रागी डोसा

रागी डोसा रेसिपी: डोसा एक बहुत आसानी से बनने वाला व्यंजन है. लेकिन डोसे का यह एक हेल्दी वर्जन है, आमतौर इसे दो दाल और चावल के मिश्रण से बनाया जाता है. मिस प्रियम नाइक, जोकि सैफी हॉस्पिटल में डायबेटिक आॅफिसर है उन्होंने लो ग्लाइमेक इंडेक्स, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. ग्लूटन फ्री होने के अलावा रागी डोसे में फाइबर, आयरन, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है.



रागी डोसा की सामग्री

2 कप रागी आटा
1/2 कप चावल का आटा
1/2 कप खट्टी दही
3-4 हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ
1 कप हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 कप प्याज, बारीक कटा हुआ
स्वादानुसार नमक



तड़के के लिए:

1 टी स्पून सरसों के दाने
1 टी स्पून जीरा
5-6 कढ़ीपत्ता
1 टी स्पून तेल



रागी डोसा बनाने की वि​धि


1. रागी का आटा, चावल का आटा, दही, नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च और प्याज मिलाएं. जरूरत के हिसाब से पानी डालकर एक बैटर बनाएं और 2 घंटे के लिए अलग रखें.
2. तेल गरम करें और तड़के के सभी सामग्री डालें. जब सरसों के दाने चटकने लगे, तो बैटर डालें.
3. नॉन स्टिक पैन गरम करें और इस पर तेल डालें और हल्का सा गर्म करें. गर्म होने पर, एक करछी भरकर बैटर डालें, एक पतला डोसा बनाने के लिए एक गोलाकार करके फैलाएं और एक तरफ पकाएं.
4. इसे पकाते वक्त इसके किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें. जब यह दोनों तरफ से सिक जाएं तो इसे गर्म-गर्म सर्व करें.


और खबरों के लिए क्लिक करें.













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement