Indian Coocking Tips: क्या आपके भी चावल चिपचिपे बनते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

Coocking Tips: ज्यादातर भारतीय घरों में चावल को पंसद करने वाले मिलेंगे लेकिन चावल को बनाने में एक छोटी सी गलती जो अक्सर सबसे होती है. वो है चावल का चिपचिपा होना

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 02, 2020 16:43 IST

Reddit
Indian Coocking Tips: How To Cook Prefect Rice Without Any Mistake

Coocking Tips:ज्यादातर भारतीय घरों में, चावल को बर्तन या बर्तन में पानी में उबालकर तैयार किया जाता है.

Highlights
  • स्टिरिंग चावल स्टार्च को सक्रिय कर सकता है.
  • चावल सबसे पसंदीदा भोजन है भारतीय लोगों का
  • चावल स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Coocking Tips: भारत चावल के सबसे बड़े उत्पादकों और उपभोक्ताओं में से एक है. हम चावल को इस हद तक पसंद करते हैं कि चावल की मदद के बिना कोई भी भारतीय भोजन पूर्ण नहीं माना जाता है. हम सभी के पास अपने तरीके हैं, जिसमें हम लिप्त होना पसंद करते हैं. कुछ चावल को एक सुखी करी के साथ खाना पसंद करते हैं, तो दूसरे इसे सूखा, मसाले या मीट के साथ खाना पसंद करते हैं. किसी भी तरह से, यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि हम चावल के प्रति जुनूनी हैं. और यह हमें पूरी तरह से तोड़ सकता है जब हमारे पास चावल होता है, यह हमारी इच्छा के अनुसार तैयार नहीं होता है. यदि आप सब कुछ करने के बावजूद चिपचिपे, चावल खाते हैं, तो यह पूरी तरह से स्वादिष्ट चावल नहीं है.

Newsbeep

ज्यादातर भारतीय घरों में, चावल को बर्तन या बर्तन में पानी में उबालकर तैयार किया जाता है. सुनने में आसान लगता है, ना? इसका सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य एक गाढ़ा स्थिरता प्राप्त करना है, और कई बार हमें अपनी इच्छा से अलग भावपूर्ण यह सब चावल के साथ करना पड़ता है.

Rice Dhokla Recipe: फास्ट फूड खाने के हैं शौकीन तो घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी गुजराती चावल ढोकला



1d0810k  आप बिरयानी को भी इसी तरीके से खिला-खिला बना सकते हैं.



अब यहाँ, आप गलत क्या कर सकते हैं? न केवल आपको माप से सावधान रहना होगा, बल्कि इसको एक बार उबालने के बाद आपको बहुत धैर्य रखना होगा. चावल को इस उम्मीद में न हिलाएं कि वह जल्दी पक जाएगा.  स्टिरिंग चावल स्टार्च को सक्रिय करता है जो आपके चावल को थोड़ा चिपचिपा बनाता है. इसलिए जल्दबाजी को रोकें, अगर किसी भी तरह से, आप सभी सावधानियों के बावजूद अपने चावल को एक साथ चिपका हुआ देखते हैं, तो आप पके हुए चावल के बीच में कुछ ब्रेड्स रख सकते हैं. ब्रेड क्रम्ब्स अतिरिक्त नमी को सोखने का काम करते हैं और आपको अच्छी, सूखी स्थिरता देते हैं, जो आप चाहते है.
तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? इसे घर पर बनाएं और खाने का स्वाद लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

National Nutrition Week: इम्यूनिटी और सेहत का खजाना हैं ये 6 ब्रेकफास्ट जो आपको हेल्दी रखने में करेंगे मदद

Hypocalcemia: कैल्शियम की कमी को पूरा करने में ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Belly Fat Tips: करना चाहते हैं बेली फैट को कम तो इन 6 ड्रिंक्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Weight Loss Diet: दो चीजों से बनी ये स्वादिष्ट लस्सी वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement