Indian Cooking Hacks: बिना किसी झंझट के आलू फटाफट कैसे उबालें, पढ़ें

आलू आपकी रसोई में मिलने वाली एक बहुमुखी सब्जी है. इससे आप कई ढेर सारे व्यंजन और स्नैक्स तैयार कर सकते हैं जैसे- करी, परांठा, सलाद, चाट और सैंडविच. इसके स्वाद की वजह से आलू को बहुत सी सामग्री में शामिल किया जा सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 25, 2019 13:39 IST

Reddit
Indian Cooking Hacks: How To Boil Potatoes Faster Without Any Fuss
Highlights
  • आलू आपकी रसोई में मिलने वाली एक बहुमुखी सब्जी है.
  • आलू से ढेर सारे व्यंजन और स्नैक्स तैयार किए जा सकते हैं.
  • आलू उबालने की प्रक्रिया में काफी समय लगता है.

आलू आपकी रसोई में मिलने वाली एक बहुमुखी सब्जी है. इससे आप कई ढेर सारे व्यंजन और स्नैक्स तैयार कर सकते हैं जैसे- करी, परांठा, सलाद, चाट और सैंडविच. इसके स्वाद की वजह से आलू को बहुत सी सामग्री में शामिल किया जा सकता है. अधिकांश व्यंजन उबले हुए आलू से बनाएं जाते हैं क्योंकि वे खाने में काफी लाइट होने और इसमें स्टार्च भी कम होता है. हम सभी का पसंदीदा आलू का परांठा उबले हुए आलू को मैश करके बनाया जाता है. लेकिन, आलू उबालने की प्रक्रिया में एक ही दिक्कत है और वह है उसमें लगने वाला समय. गैस या स्टोव पर आलू चाहे प्रेशर कुकर या फिर किसी बर्तन में उबालने पर 20 मिनट से लेकर आधे घंटे तक का समय लगता है. मगर कई बार आपके सामने ऐसी स्थिति भी आ जाती है जब आपके घर पर अचानक मेहमान आ जाते हैं या फिर बच्चे आलू पैटी बर्गर की डिमांड करते हैं तब ऐसे समय में आलू उबलने का इंतजार करना काफी मुश्किल हो जाता है. यहां हम ऐसे कुछ बेहतरीन आइडिया लेकर आए हैं जिनसे आप फटाफट आलू उबालकर झटपट चाट, परांठा या फिर बर्गर आराम से तैयार कर सकते हैं.

Tips: नरम और स्पंजी वड़े बनाने के लिए इन तकनीक को अपनाएं

hufiejn8आलू आपकी रसोई में मिलने वाली एक बहुमुखी सब्जी है.

यहां ऐसे कुछ तरीके हैं जिनको अपनाकर आप जल्दी से आलू उबाल सकते हैं:

5 हाई प्रोटीन स्रोत, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे
 

आलू को धोएं और उन्हें माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनर में रखें. बर्तन के नीचे थोड़ा पानी डालें. कंटेनर को ढक्कन या प्लास्टिक रैप से कवर करके 2 से 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें. आपको स्टोव और गैस पर उबले हुए ही जैसे आलू मिलेंगे और वो भी कम समय में.

आप किसी भी तरीके से आलू उबालना चाहते हों लेकिन, आप बिना छीले आलू पर कांटे की मदद से छेद करके उबालेंगे तो वह जल्दी उबलेंगे.

अगर यह पहले से तय है कि आप आलुओं को क्यूब्स में काट ही इस्तेमाल करेंगे तो कच्चे आलुओं को छीलकर काट लें और साबुत आलू की जगह टुकड़ों को उबालें. आप यह देखकर हैरान हो जाएंगे कि आलू कितनी तेजी से उबलते हैं.

अगर आपके पास माइक्रोवेव नहीं है या आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो, आलू उबालने का एक और शानदार तरीका है. एक बर्तन में आलू रखें और एक अलग बर्तन में पानी उबालें. पानी में उबाल आने के बाद इसे आलू वाले बर्तन में डालें और अब इस बर्तन को गैस पर रख दें. पहले से गर्म पानी में भिगोए गए आलू तेजी से उबलेंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement