ऐसे बनाएं कुरकुरी और फूली हुई पूरियां

पूरी भारतीय घरों में त्‍योहारों पर बनने वाली सबसे लोकप्रिय ब्रेड में से एक हैं. डीप फ्राइड, एकदम गोल पूरी नाश्ते या दोपहर के भोजन में खाई जा सकती है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: June 12, 2019 11:55 IST

Reddit
Indian Cooking Hacks: How To Get Perfectly Crispy, Fluffy Pooris Every Single Time

पूरी भारतीय घरों में त्‍योहारों पर बनने वाली सबसे लोकप्रिय ब्रेड में से एक हैं. डीप फ्राइड, एकदम गोल पूरी नाश्ते या दोपहर के भोजन में खाई जा सकती है. आमतौर पर लोग इसे सब्‍जी के साथ खाना पसंद करते है. भारतीय घरों में लोग पूरी को खीर, सेविया और हलवे के साथ भी खाते हैं. इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप पूरी को किसके साथ खा रहे हैं, गर्म-गर्म पूरी अपने आप ही हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेती है. कुरकुरी फूली हुई पूरी देखते ही मुंह में पानी आने लगता है. डाइटिंग और वेट लॉस की अगर बात करें तो आपको पूरी से दूर रहना चाहिए.

हालांकि, पूरी बनाना आसान नहीं होता. गोल, कुरकुरी होने के साथ-साथ सॉफ्ट पूरी बनाने में आटे का अत्यधिक महत्व होता है. पूरी का आटा अगर सही न गूंथा हो, तो पूरी न तो फूलेगी और न ही सॉफ्ट बनेगी. कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं, जो आपको हर बार गर्म, सॉफ्ट और परफेक्ट गोल पूरी बनाने में मदद कर सकते हैं.

ppm787a8परफेक्‍ट पूरी

जानें परफेक्ट पूरी कैसे बनाएं:-

1. नरम आटे के लिए: पूरी के लिए आटे को सही तरीके से गूंथना बहुत जरूरी है, ताकि यह सॉफ्ट रहे. पूरी का आटा रोटी या चपाती के आटे से काफी अलग होता है और इसमें गेहूं का आटा और पानी के अलावा दूध और तेल/घी भी मिलाया जाता है. यह सुनिश्चित करें कि दूध गुनगुना हो और आटे में थोड़ा-सा तेल भी मिलाया गया हो, इससे आटा सॉफ्ट रहता है.



2. क्रिस्‍पी पूरी के लिए: अगर आपको कुरकुरी पूरी खाना पसंद है तो आप आटे में थोड़ी-सी सूजी मिला सकते हैं. इससे तलने के बाद पूरी काफी क्रिस्‍पी बनती हैं. आटे में घी डालने से भी पूरी कुरकुरी बनती हैं.

3. कम तेल की पूरी: पूरी कम तेल सोखे इसके लिए आपको कुछ सरल तरीके अपनाने होंगे. इसमें पूरी के आटे को थोड़ा सख्त गूंथना शामिल है. आटे को बहुत ज्यादा सख्त गूंथने से बचें. इसके अलावा पूरी को ऑयली बनाने से बचने के लिए, फ्राई करने से पहले तेल में थोड़ा-सा नमक मिला लें. पूरी बनाने से पहले आटे को लगभग 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. 

jqpsgt2

4. परफेक्ट कलर के लिए: पूरी के परफेक्ट गोल्डन ब्राउन कलर के लिए, आप आटे में आधा चम्मच चीनी मिला सकते हैं. चीनी कारमेलिस पूरी को बेहद खूबसूरत रंग देगी. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि पूरी तलने से पहले तेल गर्म हो गया हो. बहुत अधिक गर्म तेल में पूरी को फ्राई करने से बचें. तेल के तापमान को मापने के लिए खाद्य थर्मामीटर का उपयोग करें.



पूरी को तलने के लिए स्टेनलेस स्टील फ्राइंग स्‍पून का इस्‍तेमाल करें. पूरी को बहुत अधिक समय तक एक तरफ से तलते न रहें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement