Indian Cooking Hacks: घर पर कैसे बनाएं ताजा पनीर, देखें वीडियो

भारत में पनीर को बड़े स्तर पर प्रोटीन के रूप में खाया जाता है. यह शाकाहारी प्रोटीन युक्त भोजन दूध को फाड़कर तैयार किया जाता है जिसके लिए किसी खट्टे फल का इस्तेमाल किया जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 04, 2019 11:44 IST

Reddit
Indian Cooking Hacks: How To Make Creamy, Fresh Paneer At Home (Watch Video)
Highlights
  • बाजार में विभिन्न स्टोर से पनीर खरीदना आसान है.
  • पनीर बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है.
  • पनीर एक ऐसी सामग्री है जो किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा दें.

भारत में पनीर को बड़े स्तर पर प्रोटीन के रूप में खाया जाता है. यह शाकाहारी प्रोटीन युक्त भोजन दूध को फाड़कर तैयार किया जाता है जिसके लिए किसी खट्टे फल का इस्तेमाल किया जाता है. पनीर देसी चीज़ है, मलाईदार, ताजा पनीर तैयार करना बहुत आसान है और यह एक स्वस्थ विकल्प भी है. यह बॉडी-बिल्डरों और जिम फ्रीक के लिए भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. पनीर एक ऐसी सामग्री है जो किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा दे, करी से लेकर चावल और पिज्जा तक में इसका उपयोग किया जाता है. इसके अलावा पनीर को क्रम्बल करके सैंडविच और समोसे में फीलिंग भरने के भी काम आता है. पनीर को परांठे और फ्लैटब्रेड में भी डाला जाता है.

बाजार में विभिन्न स्टोर से पनीर खरीदना आसान है और इसमें भी घर पर बनें पनीर के जितना ही स्वाद हो सकता है. बस, इसकी बेहतर गुणवत्ता और बनावट का ध्यान रखें. लेकिन स्टोर से पनीर खरीदना ही क्यों, जब आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं? इससे पहले की हम यह देखें कि घर पर पनीर कैसे बनाया जाता है, आइए इसके पौष्टिक तथ्यों और मूल्यों को जान लें.

पनीर के पोषण संबंधी तथ्य और मूल्य

पनीर अपनी उच्च प्रोटीन गुणवत्ता और कम कैलोरी की गिनती के कारण स्वास्थ्य के लिए पसंदीदा प्रोटीन युक्त भोजन है. 100 ग्राम ताजे क्रीमयुक्त पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम वसा के साथ-साथ कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है और यह सब 100 कैलोरी (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार) के अंतर्गत आता है. पनीर को सलाद में डालने के अलावा कच्चा भी खाया जा सकता है. यह पनीर के सेवन का सबसे स्वास्थ्यवर्धक तरीका है.

एक दिन में कितना खाना खाना चाहिए, कैसे जानें कि आपको पर्याप्त पोषण मिल रहा है?

अब आते है मुख्य बात पर कि घर पर पनीर कैसे तैयार किया जाए. पनीर बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है और आप इसे बहुत ही कम सामग्री के साथ तैयार कर सकते हैं. आपको बस फुल-फैट दूध, थोड़ा पानी और ताजा नींबू का रस चाहिए. सबसे पहले एक गहरे बर्तन में दूध को उबालें, इसके बाद नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इसे दूध में मिला दें. कुछ देर बाद दूध ठोस पदार्थ में बदलने लगेगा. एक बार जब यह पूरी तरह ठंडा हो जाए तो पनीर को मलमल के कपड़े से छान लें. इसे अच्छे से दबाकर सारा एक्ट्रा पानी निकाल लें.

घर पर पनीर कैसे तैयार करें, देखें:
 



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement