Indian Cooking Hacks: कैसे दूध को रखें ताजा, रसोई में इन टिप्स को याद रखें

Indian Cooking Hacks: किचन में काम करना आज पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है. कुछ ऐसे कुकिंग हैक हैं, जो आप हमेशा रसोई में इस्तेमाल कर सकते हैं और आपकी परेशानियों को कम कर सकते हैं. 

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: July 01, 2019 16:15 IST

Reddit
Indian Cooking Hacks: Keep These Tips Handy While Cooking With Milk

ऐसे कुकिंग हैक हैं, जो आप हमेशा रसोई में इस्तेमाल कर सकते हैं और आपकी परेशानियों को कम कर सकते हैं. 

Indian Cooking Hacks: क्या आपको वो दौर याद है जब पहली बार किचन में जाने से पहले हम मां को फोन लगाकर उनसे रेसिपी पूछा करते थे. कोई भी चीज बनानी हो पहले किसी ऐसे इंसान को फोन लगाया जाता था जो यह बता सके कि फलां चीज को कितना फ्राई करना है, फलां दाल में कितनी सीटी लगनी है और आलू को कितनी देर उबालना है... उफ्फ! कितना मुश्किल होता था उस समय कुकिंग करना. लेकिन आज बड़े बड़े शेफ्स भी लोगों से ऑनलाइन अपने कुकिंग हेक्स शेयर करते हैं. किचन में काम करना आज पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है. कुछ ऐसे कुकिंग हैक हैं, जो आप हमेशा रसोई में इस्तेमाल कर सकते हैं और आपकी परेशानियों को कम कर सकते हैं. 



आप दूध को उबालना अक्सर हम सभी के लिए एक बड़ा टास्क होता है. क्योंकि अगर आप उसे उबालने के लिए बहुत देर से खड़े हैं और बस अपना फोन उठाने के लिए ही किचन से बाहर गए हैं, तो इतनी ही देर में वह उबल कर निकल जाएगा. हिंदू धर्म में तो इसे अशुभ माना जाता है. ऐसे में लोग अक्सर दूध उबालने का तरीका, दूध उबालने का सही तरीका, दूध उबालने के टिप्स तलाशते हैं. कई बार यह धीमी आंच पर पकाया जाए तो जल भी जाता है. ऐसे में दूध से तैयार व्यंजनों में भी खास ध्यान रखना होता है.   दूध एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में होती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ट्रिक्स जो दूध उबालते समय काम आएंगे. 





3nk86n5gIndian cooking hacks: दूध ज्यादातर परिवारों में इस्तेमाल होता है.

Indian Cooking Hacks: दूध के साथ कुकिंग करते हुए ध्यान रखें ये बातें

1. दूध को जलने से बचाना (To Save Milk From Burning) : दूध को उबालते समय जलने से रोकने का एक आसान तरीका यह है कि शुरुआत में इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं. आप बर्तन में दूध डालने से पहले अपने बर्तन के तले को गीला कर सकते हैं, ताकि इसे जलने या बर्तन से चिपकने से रोका जा सके.

2. दूध को खराब होने से बचाने के लिए (To Save Milk From Spoilage) : सुनिश्चित करें कि आपने अपने दूध को अच्छी तरह से ठंडा किया है, ताकि वह खराब न हो. दूध को उसी दिन या अगले दिन तक उपभोग करें. ताजा होने पर दूध को उबालें और फिर इसे ठंडा होने दें, इसे ठंडा करने से पहले, इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए.

3. दूध को जमने से रोकना (To Prevent Curdling Of Milk) : क्या आप दूध को फ्रिज के बाहर ही भूल गए हैं? आप इसे अभी भी बचा सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि उबलने से पहले दूध में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें. आपका दूध फटेगा नहीं.





4. उबलते समय दूध को फैलने से रोकें (To Prevent Milk From Spilling Over While Boiling) : दूध को उबालते समय, उसे उबलने और फैलने से रोकने के लिए, बर्तन के ऊपर एक लकड़ी की कडछी रखें. यह तरकीब ज्यादातर तरल पदार्थों के लिए काम करती है, जब आप उन्हें उबाल रहे होते हैं.

और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.


Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...


Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement