Indian cooking Tips: 4 टेस्टी इंडियन चिकन रेसिपी, घर पर आसानी से बनाएं

Indian cooking Tips: टेस्टी चिकन का दिवाना कौन नहीं होगा! यहां 4 बेस्ट इंडियन चिकन रेसिपी बताई गई हैं जिनमें तमिल स्टाइल, आंध्र स्टाइल और नॉर्थ इंडियन स्टाइल और साउथ इंडियन चिकन रेसिपी शामिल हैं. यहां जानें स्वादिष्ट चिकन रेसिपी के बारे में 

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 12, 2019 15:27 IST

Reddit
Indian cooking Tips: 4 Tasty Indian Chicken Recipe, Make Easy at Home

Cooking Tips: घर पर आसानी से बनाएं ये 4 चिकन रेसिपी

Indian cooking Tips: बेस्ट चिकन करी रेसिपी (Best Chicken Curry Recipes) अगर आपके लिए हेल्दी खाने का मतलब चिकन करी है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लाखों, करोड़ों लोग इसके कितने दीवाने होंगे. चाहे वह बटर चिकन हो, कढाई चिकन, चिकन टिक्का मसाला, घर पर बना चिकन कोरमा या चिकन ग्रेवी रेसिपी, हर डिश अलग स्वाद से भरी हुई है. जो खाने का अलग ही मजा दे सकती हैं. चिकन की रसीली ग्रेवी की चुस्कियों बढ़े इत्मीनान से लेना कौन नहीं चाहेगा. चिकन करी इंडियन पार्टी के मेन्यू में भी शामिल की जा सकती हैं. ज्यादातर लोग चिकन करी को बड़ी-बड़ी पार्टियों के अलावा घर की छोटी पार्टियों में भी सबसे पहली प्राथमिकता पर रखते हैं. भारत के कई एरिया में चिकन करी के स्वादों का बखान किया जाता है, हर एरिया की अपनी अलग पहचान हो सकती है. ऐसी ही एक कड़ी जिसमें तमिल स्टाइल में बनाया गया सॉस मिलाया जाता है. इस सॉस से बनी करी की दुनियाभर में तारीफ की जाती है. चिकन करी से ब्रिटेन का पुराना रिश्ता रहा है. चिकन टिक्का मसाला इंग्लैंड में सबसे लोकप्रिय रेस्टोरेंट है.



जैसे ही आप अपने क्षेत्र से दूर जाते हैं आपको कई तरह के स्वाद चखने को मिलते हैं. आप कई चीजों को ट्राई करते हैं. हर राज्य चिकन करी अपने अंदाज में पेश करता है. सबका अपना अलग टेस्ट होने से लोग इसके दीवाने हुए जाते हैं. नॉर्थ-ईस्ट इंडिया में आपको कुरकुरे नान के साथ गरम मसाला और अन्य मसालों के साथ आपको करी परोसी जाएगी. जैसे ही आप वेस्ट की ओर बढ़ते हैं, इलायची और खड़े मसाले डिश पर हावी हो जाते हैं जिनका अपना अलग ही मजा है. 



चिकन करी बनाने के टिप्स | Tips To Cook Chicken Curry

आप इससे सहमत हो या न हो कि एक टेस्टी चिकन करी बनाना किसी हुनर से कम नहीं है. मांस को नाजुक रूप से पकाया जाना चाहिए और ग्रेवी में डुबोकर उबाला जाता है और उसके बाद खाया जाता है. जब तेल गर्म हो जाए तो समझ ले कि आपका बेस बन चुका है. चिकन को अलग से पकाकर फिर इसे बेस में मिलाए ताकि यह अलग और स्वादिष्ट हो.

जानिए 4 बेस्ट चिकन करी रेसिपी के बारे में | Know about 4 best chicken curry recipes

1. मसालेदार मालवणी चिकन करी | Spicy Malvani Chicken Curry

इस चिकन करी का अलग होने का कारण ताज़ा बना मालवानी मसाला है. जो लोग मसालेदार खाना खाना पसंद करते हैं उनके लिए मालवणी चिकन करी महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र की एक स्वादिष्ट चिकन रेसिपी डिश है. 



spicy chickenChicken Curry: यह चिकन करी महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र की एक स्वादिष्ट चिकन रेसिपी है

2. चिकन टिक्का मसाला | Chicken Tikka Masala

यह रेसिपी दही और मसालों के साथ बनाई जाती है. इसे चावल या रोटी के साथ या डिनर पार्टी में सर्व किया जा सकता है. यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा ऑर्डर की जाने वाली चिकन करी है.



chicken tikka masala
Simple Chicken Recipes: यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा ऑर्डर की जाने वाली चिकन करी है​

3. बटर चिकन | Butter Chicken

इस रेसिपी में भुना हुआ चिकन टमाटर प्यूरी, क्रीम और मसालों में पकाया जाता है. यह एक परफेक्ट डिनर पार्टी रेसिपी है यह नॉर्थ इंडियन स्टाइल से बनाई गई चिकन रेसिपी पूरे देश में बनाई जाती है. 



butter chicken
Chicken Recipes Healthy: यह रेसिपी डिनर पार्टी में चावल या रोटी के साथ सर्व की जा सकती है.

4. निम्बू और हरि मिर्च का मुर्ग | Nimbu Aur Hari Mirch ka Murg

घर पर डिनर पार्टी के लिए आसानी से तैयार होने वाली तीखी, मसालेदार चिकन डिश है. यह जल्दी बनने वाली स्वादिष्ट चिकन रेसिपी हैं जो डिनर पार्टी में चावल या रोटी के साथ सर्व की जा सकती है.



methi murghIndian Cooking Tips: घर पर डिनर पार्टी के लिए आसानी से तैयार होने वाली तीखी डिश है

 अगर आप चिकन करी और चावल की थाली के लिए तरस गए हैं, तो इन चिकन रेसिपी को घर पर आसानी से बनाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement