Indian Cooking Tips: डिनर के लिए विंटर स्पेशल स्वादिष्ट मेथी पनीर रेसिपी को घर पर आसानी से बनाएं

Indian Cooking Tips: यहां मेथी पनीर पराठा (Paneer Paratha) की एक स्वादिष्ट रेसिपी (Delicious Recipe) है जिसे आप लंच या डिनर के लिए सर्दियों के इस मौसम में आजमा सकते हैं. यह आपको मजेदार तो लगेगी ही साथ ही इसके कई फायदे भी हो सकते हैं. यहां जानें... 

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: December 23, 2019 12:18 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Easily make winter special and delicious fenugreek cheese recipe at home, how to make paneer, benefits

Winter Season: पनीर प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है.

Highlights
  • पनीर से बनने वाले व्यंजन भारत में खूब पसंद किए जाते हैं.
  • यहां है विंटर स्पेशल मेथी पनीर पराठा रेसिपी.
  • पनीर को घर पर कैसे बनाएं जानें यहां.

Indian Cooking Tips: सबसे पॉपुलर वेजिटेरियन प्रोटीन से भरपूर फूड (Protein Rich Foods) में से एक पनीर (Paneer) एक देसी चीज है, जिसे हम आसानी से हासिल नहीं कर सकते हैं. यह हमें एक फल या सब्जी में पाए जाने वाले एसिड का उपयोग करके दूध को दही बनाने के बाद मिलता है. पनीर दूध से बनाया जाता है, इसलिए पनीर कैल्शियम (Calcium) का एक समृद्ध स्रोत भी होता है. यह केवल हाई-प्रोटीन डाइट (High Protien Diet) में शामिल करने के लिए सबसे आसान फूड नहीं है, बल्कि इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. इसीलिए फिटनेस पर ध्यान देने वाले लोग पनीर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होने के अलावा, पनीर एक बहुमुखी घटक है जो कि किसी भी सिंपल डिश (Simple Dish) को एक स्वादिष्ट स्वाद में बदल सकता है. 

Benefits Of Potatoes: आलू के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे, ब्लड प्रेशर से लेकर दिल के रोगों और कैंसर तक से करता है बचाव!

स्टोर से खरीदा गया पनीर (Cheese) उपयोग करने के लिए सुविधाजनक हो सकता है. लेकिन, घर का बना पनीर गुणवत्ता और बनावट के मामले में क्रीमियर और बेहतर होता है. तो इससे पहले कि हम आपको बताएं कि सर्दियों के इस मौसम में पनीर के साथ क्या खाना बनाना है, आइए हम आपको बताते हैं कि घर पर पनीर कैसे बनाया जाता है. यह जानकर आप हैरान हो सकते हैं कि पनीर को घर बनाना कितना आसान है! आपको बस फुल-फैट दूध, थोड़ा पानी और ताजा नींबू का रस चाहिए. बस दूध को उबालें, नींबू के रस के साथ पानी मिलाएं और दूध में मिलाएं. कुछ समय बाद, जब यह ठंडा हो जाता है, तो दूध टुकड़ों में बनने लेगेगा. अब एक मलमल के कपड़े का उपयोग करके पनीर को तनाव दें और सभी पानी को बाहर निचोड़ें। आपका घर पर पनीर तैयार हो जाएगा.

Weight Loss: पेट की जमीं वसा घटाने के लिए खाएं हरी बींस, खुद देखें असर, हड्डियां भी होंगी मजबूत!

e8btjmdoIndian Cooking Tips: पनीर को घर बनाना भी है आसान 

करी से लेकर रसीले पनीर कबाब (Paneer kebabs) या पनीर टिक्का (Paneer Tikkas) तक, पनीर का उपयोग हर चीज के लिए किया जाता है. आप पनीर मालपुआ (Paneer Malpua) और पनीर जलेबी (Paneer Jalebi) जैसे डेसर्ट (Desserts) भी बना सकते हैं! भारतीय उपमहाद्वीप के ईस्ट इंडिया के हिस्सों में पनीर को आमतौर पर छेना कहा जाता है. पनीर को रसगुल्ला (Rasgulla) और रसमलाई (Rasmalai) तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है. आप पनीर से भरा हुआ भरावन बना सकते हैं और उन्हें समोसे और सैंडविच से लेकर पराठे जैसे फ्लैटब्रेड तक लगभग हर चीज में इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, सर्दियों में फायदों से भरी मेथी (Fenugreek) के साथ भी आप पनीर का स्वाद ले सकते हैं. इससे पनीर और मेथी के फायदे आपको एक साथ ले सकते हैं.

Side Effects Of Guava: अमरूद खाने के होते हैं ये नुकसान, बरतें सावधानी, हो सकती हैं कई बीमारियां 



मेथी पनीर बहुत ही कम सामग्री के साथ बनाई जाने वाली एक स्वादिष्ट करी है. इसे आधे घंटे से भी कम समय में तैयार किया जा सकता है. मेथी और पनीर क्यूब्स को लाल मिर्च, धनिया, गरम मसाला और टमाटर प्यूरी (Tomato Puree) के साथ पकाया जाता है. मेथी पनीर एक सर्दियों में लंच के के लिए स्वादिष्ट डिश हो सकती है. यहां मेथी पनीर की रेसिपी खोजें, घर पर ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कैसी लगी, हमें ज़रूर बताएं।

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement