Indian Cooking Tips: बिरयानी को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस तरह आसानी से घर पर बनाएं बिरयानी मसाला

बिरयानी मसाला: बिरयानी चावल से बनने वाली एक ऐसी डिश है जिसे नॉन वेजिटेरियन्स बहुत ही पसंद करते हैं. चावलों के साथ धीमी आंच पर बना मीट, खुशबूदार मसाले, क्रिस्पी ब्राउन प्याज जैसी चीजों को मिलाकर यह शानदार डिश तैयार होती है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 12, 2019 15:48 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Easy Biryani Masala Recipe For Homemade Biryani
Highlights
  • नॉन वेजिटेरियन्स बिरयानी बहुत ही पसंद करते हैं.
  • देश के हर हिस्से में कई तरह की बिरयानी देखने के लिए मिलेगी.
  • बिरयानी बनाना भी किसी कला से कम नहीं है.

बिरयानी मसाला: बिरयानी चावल से बनने वाली एक ऐसी डिश है जिसे नॉन वेजिटेरियन्स बहुत ही पसंद करते हैं. चावलों के साथ धीमी आंच पर बना मीट, खुशबूदार मसाले, क्रिस्पी ब्राउन प्याज जैसी चीजों को मिलाकर यह शानदार डिश तैयार होती है. देश के हर हिस्से में कई तरह की बिरयानी देखने के लिए मिलेगी. अगर आप भारत के हर राज्य की यात्रा करें तो आप पाएंगे कि हर जगह बिरयानी बनाने की विधि अलग है. लेकिन, किसी भी बिरयानी का स्वाद आपको लुभाने में कमी नहीं छोड़ता. लखनऊ बिरयानी से लेकर कोलकाता बिरयानी और हैदराबादी और अंबुर बिरयानी तक कई विविधताएं हैं.

बिरयानी बनाना भी किसी कला से कम नहीं है. मीट को धीमी आंच पर पकाने से लेकर अंत में क्रिस्पी प्याज से गार्निश करने के साथ खत्म किया जाता है, बिरयानी तैयार करना एक संतोषजनक काम है. बिरयानी बनाने में उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य मसालों में पेपरकॉर्न, चक्रफूल, तेजपत्ता, दालचीनी स्टिक शामिल हैं. हालांकि, इलाइची की खुशबू तो हम पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें बिरयानी में इलाइची का स्वाद पसंद नहीं आता. दरअसल, कुछ लोगों को इलाइची की दाने चबाना बिल्कुल अच्छा नहीं लगता.

जीरा या हीरा: जीरे के लाभ, जानें खाली पेट जीरे का पानी के फायदे

वैसे आप चाहे तो अपनी रेसिपी के आधार पर उपरोक्त मसालों में से कई को शामिल कर सकते हैं या छोड़ सकते हैं या फिर उन मसालों को बदल भी सकते हैं जिनकी आपको रेसिपी में जरूरत है. बिरयानी बनाने के लिए आपको एक्सपर्ट शेफ होने की जरूरत नहीं है. आपको बस थोड़ा सा क्रिएटिव बनना होगा और सब्र रखना होगा.

कैसे बनाएं बिरयानी मसाला

एक परफेक्ट बिरयानी बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण चीजें हैं. मीट को सही तरह से मैरीनेट करना, मीट कोमलता के साथ पके, ऐसी सब बातों का ध्यान रखना होता है. इसके अलावा डिश में सही मात्रा में मसालों का इस्तेमाल.

s8ap48go

Indian Cooking Hacks: घर पर कैसे बनाएं ताजा पनीर, देखें वीडियो

यहां पर देखें घर पर बिरयानी मसाला कैसे बनाएं

1. जावित्री, जायफल, चक्र फूल और काली मिर्च जैसे मसाले डाल सकते हैं. (आप चाहे तो इन मसालों को बदल भी सकते हैं.)
2. सभी मसालों को एक साथ सूखा-भूनें.
3. उन्हें ठंडा होने दें और फिर एक महीन पाउडर के रूप में पीस लें. एक एयरटाइट जार में स्टोर करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement