Indian Cooking Tips: घर पर बंगाली मुगलई पराठा बनाने की आसान रेसिपी

Mughlai Paratha: मुगलई पराठा एक पॉपुलर बंगाली नाश्ता है, जो कोलकाता शहर लोकप्रिय स्ट्रीट फूड भी है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 11, 2019 18:18 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Easy recipe for making Bengali Mughlai Paratha at home

Bengali food: Watch recipe video of Moglai Porotha

Cooking Tips: पश्चिम बंगाल माछ (मछली) और भात (चावल) के लिए जाना जाता है. बंगाली फूड्स में स्वाद का खजाना छुपा हुआ है. यह बहुत कम लोगों को पता है कि मुख्य भोजन के लिए कई बंगाली मिठाई और करी को खाते हैं. बंगाली लोग नाश्ते में क्या खाते हैं क्या आप भी यही सोच रहे हैं. भारत में हर जगह की तरह बंगाल में भी लोग अपने दिन की शुरुआत एक पराठे से करते हैं, लेकिन उनके पराठे दूसरे लोगों की तुलना में थोड़े अलग होते हैं, और उन्हें पोरोठा कहा जाता है. मोगलई पोरोठा एक लोकप्रिय बंगाली नाश्ता व्यंजन है, जो कोलकाता शहर का एक समान लोकप्रिय स्ट्रीट फूड भी है यह पोरोठा के लिए आटा तेल और गर्म पानी या दूध से तैयार किया जाता है. पोरोठा को उबले हुए कीमा, मांस से भरा जाता है. इसमें प्याज, हरी मिर्च, अदरक-लहसुन पेस्ट और धनिया पत्ती मिलाई जाती है. पोरोठा को हल्का क्रंच देने के लिए ब्रेडक्रंब भी मिलाया जाता है. मसालों में बंगाली गरम मसाला शामिल है जो स्टफिंग के स्वाद को बढ़ाता है. भरवां पोरोठा को एक कुरकुरा, हल्का सुनहरा करने के लिए तला जाता है.



इस पोरथा को हरी पुदीना या धनिया की चटनी के साथ या दही के साथ खाया जाता है. इस रेसिपी को फूड व्लॉगर अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल शेफ अनन्या बैनर्जी 'पर शेयर किया है. वह वीडियो में बताती है कि इसे घर पर कैसे तैयार किया जा सकता है.



रिसिपी के लिए देखें वीडियो



और खबरों के लिए क्लिक करें







Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement