Indian Cooking Tips: बासी चावल खाना भी है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, बचे हुए चावल फेंके नहीं बनाएं चावल के कोफ्ते!

Indian Cooking Tips: आपने चावल का सेवन करने के फायदे तो सुने होंगे लेकिन क्या बासी चावल खाने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Eating Stale Rice) के बारे में जानते हैं? जी हां! बासी चावल खाने से भी कई फायदे हो सकते हैं. बल्कि बासी चावल खाने से न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ होते हैं बल्कि बासी चावस (Stale Rice) से कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 18, 2020 19:57 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Eating Stale Rice Is Also Beneficial For Health, Do Not Throw Rice Remaining Koftas

Indian Cooking Tips: यहां जानें बचे हुए चावल के कोफ्ता रेसिपी

Rice Kofta Recipe: आपने चावल का सेवन करने के फायदे तो सुने होंगे लेकिन क्या बासी चावल खाने के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Eating Stale Rice) के बारे में जानते हैं? जी हां! बासी चावल खाने से भी कई फायदे हो सकते हैं. बल्कि बासी चावल खाने से न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ होते हैं बल्कि बासी चावस (Stale Rice) से कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपीज भी बनाई जा सकती हैं. आपने अक्‍सर लौकी कोफ्ता या मलाई कोफ्ता खाया होगा लेकिन क्‍या कभी चावल के कोफ्ते खाए हैं? आप बासी चावल से कोफ्ते (Kofta With Stale Rice) भी बना सकते हैं. इस लॉकडाउन में आप बचे हुए चावल का इस्तेमाल कर आप कई रेसिपी भी बना सकते हैं.

कोफ्ता का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आने लगता है, क्‍योंकि यह होते ही इतने स्‍वादिष्‍ट हैं. कोफ्ता का सेवन करने से अगली बार जब आपके घर में बासी चावल बचा हो, तो उसे फेंके नहीं, बल्कि कोफ्ते बनाएं. बासी चावल के कोफ्ते खाने में स्‍वादिष्‍ट और सेहतमंद हैं क्‍योंकि बासी चावल खाने के भी आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदे हो सकते हैं. यहां जानें बासी चावल खाने के फायदे (Benefits Of Eating Stale Rice) और चावल के कोफ्ते बनाने की रेसिपी...

गर्मियों में त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें? मिनटों में पाएं ग्लोइंग स्किन और चमकते मजबूत बाल, जानें टमाटर के 5 फायदे

बासी चावल खाने के फायदे | Benefits Of Eating Stale Rice



1. एनर्जेटिक रखने में सहायक 

बासी चावल को नाश्‍ते में खाना आपके लिए अच्‍छा है क्‍योंकि इसमें कई पोषक तत्‍व जैसे- सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम की मात्रा होती है. इसके अलावा, यह आपको पूरे दिन भर के लिए एनर्जेटिक बनाए रखने में मददगार है.

2. ठंडी तासीर

इसकी तासीर ठंडी होती है. अगर आप रोज सुबह बासी चावल खाएंगे तो इससे आपका बॉडी टेम्परेचर कंट्रोल में रहेगा. चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स होते हैं, इससे कब्ज जैसी समस्याएं से निजात पा सकते हैं. बासी चावल में एनर्जेटिक कंटेंट होता है.

 चिया और सब्जा सीड्स में क्या होता है अंतर, एक्सपर्ट्स से जानें दोनों के फायदे और खाने का तरीका

kofta3

बासी चावल से कोफ्ता बनाने की रेसिपी | Recipe For Making Kofta From Stale Rice

सामग्री

- 1 कप चावल 
- 2 उबले हुए आलू 
- 2 चम्‍मच बेसन 
- 1 चम्‍मच बारीक कटा अदरक 
- 1 चम्‍मच बारीक कटी हुई हरी मिर्च
- 2 चम्‍मच बारीक कटी हुई धनिया पत्ती
- लाल मिर्च पाउडर आधा चम्‍मच 
-1 छोटा चम्‍मच आमचूर पाउडर
- नमक स्वादानुसार
- तलने के लिए तेल

 मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान कर तेजी से घटाएं वजन, जानें डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

चावल कोफ्ता बनाने की विधि

- सबसे पहले आप बासी चावलों को मिक्सर में डालकर ग्राइंड कर लें.
- अब इस पेस्‍ट को एक बाउल में निकाल लें.
- इसके बाद इसमें उबले हुए आलू, बेसन, अदरक, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और स्‍वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। - आप चाहें, तो इसमें मावा और क्रशड नट्स भी मिला सकते हैं, इससे कोफ्ता का स्‍वाद बढ़ेगा.
- अब आप इस मिश्रण से छोटी-छोटी बॉल्स यानि कोफ्ते बनाएं और उन्‍हें डीप फ्राई करें.
- जब कोफ्तों का रंग गोल्‍डन ब्राउन हो जाए, तो इन्‍हें निकालकर अलग रख दें.
- आप आप कोफ्तों के साथ के लिए अपनी पसंद की ग्रेवी बना सकते हैं, जिसमें आप प्‍याज, टमाटर और फुल क्रीम या कड़ी बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement