Indian Cooking Tips: एक्स्ट्रा बन गई हैं सेवइयां, तो टेंशन किस बात की! बची हुई सेवई का इस्तेमाल कर बनाएं सेवइयां बर्फी

Seviyan Barfi Recipe: हालांकि हम पारंपरिक लड्डू और बर्फी पसंद करते हैं, कभी-कभी, हम कुछ अलग करने की लालसा रखते हैं; उस समय इस सेवई की बर्फी रेसिपी को चुनें.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: August 06, 2020 17:43 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Extremities Have Become Sevaiyan, So What Is Tension? Make Sevaiyan Barfi Using The Remaining Sevaiyan

Indian Cooking Tips: सेवइयां बर्फी रेसिपी त्यौहार के लिए एकदम सही है.

Highlights
  • खीर के अलावा मिठाइयां बनाने के लिए भी सेवईं का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • सेवइयां बर्फी बनाने के लिए आप बचे हुए सेवइयां का उपयोग कर सकते हैं.
  • यहां आपको घर पर इसे बनाने में मदद करने के लिए एक आसान रेसिपी है.

Indian Cooking Tips: बकरीद और रक्षा बंधन ने त्योहारी सीजन की शुरुआत की और हम पहले से ही इस साल के बाकी उत्सवों का भी बेसब्री से  इंतजार कर रहे हैं. कोई भी भारतीय त्योहार कुछ पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के बिना पूरा नहीं होता है. जब तक हम याद रख सकते हैं, तब तक हम उन सभी समृद्ध मिठाइयों को याद कर चुके हैं जो हर बार परिवार और दोस्तों के बीच एक अवसर पर होती हैं. हालांकि, हम पारंपरिक लड्डूओं से प्यार करते हैं और हमारी मां के लिए बर्फी बनाते हैं, जबकि यह सब कभी-कभी होता है, हम बस कुछ अलग करने की लालसा रखते हैं; उस समय इस सेवई की बर्फी रेसिपी को चुनें.

सेवइयां (या सेंवई) हमेशा हमारी रसोई में मौजूद होती है. हम इसका इस्तेमाल मीठा सेवईं या नमकीन नाश्ता खाने के लिए कर सकते हैं. वही सेवइयां बर्फी बनाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं, जो नरम, समृद्ध और सुपर यम्मी होती हैं. जैसे आप मीठी सेवइयां बनाते हैं, वैसे ही आपको दूध और चीनी के साथ सेवइयां बनानी हैं. आपको बस मिश्रण को गाढ़ा करना है ताकि ठंडा होने पर इसे बर्फी में बदल दिया जाए. सेवईं की बर्फी बनाने के लिए खोये को छोड़कर आपको वही सामग्री चाहिए. इसे बनाना आसान है और पकाने में केवल 20 मिनट लगते हैं. बर्फी बनाने के लिए आप अपने बचे हुए सेवइयां का उपयोग भी कर सकते हैं.



5tla7tug



सेवइयां बर्फी कैसे बनाएं | How To Make Sevaiyan Barfi

बर्फी को पहले भुने हुए सेवइयां से बनाया जाता है जब तक कि यह सुगंधित न हो जाए और इसका रंग बदल जाए. फिर भुने हुए सेवईं को घी में एक मिनट के लिए भूनें और दूध में उबालें. चीनी और कुछ खोआ डालना न भूलें, जबकि सेवइयां दूध में पक रही हैं. खोआ किसी भी मिठाई में मलाई और समृद्धि जोड़ता है. अगर आपके पास घर पर खोया नहीं है, तो चिंता न करें - आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. बस आपको फुल क्रीम मिल्क की जरूरत है.



स्टेप बाई स्टेप सेवइयां की बर्फी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

हम बर्फी की तैयारी पर वापस आ रहे हैं - जब सेवइयां पक गई हैं और नरम हो गई हैं, तो जांच लें कि क्या इसका मिश्रण मोटी स्थिरता का है. तब तक पकाएं जब तक आप इसे प्राप्त न कर लें. मिश्रण को बर्फी ट्रे में डालें, बादाम, पिस्ता और किशमिश जैसे सूखे फल छिड़कें और बर्फी को ठंडा होने दें और कमरे के तापमान पर सेट करें. इसे चौकोर टुकड़ों में काटें और सर्व करें।

हमें यकीन है कि आप और आपका परिवार इस अनोखी सेवईं की बर्फी को पसंद करेंगे. रेसिपी आजमाएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसे पसंद है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement