Restaurant-Style Dosa : घर पर कैसे बनाएं क्रिस्पी और पेपर-थिन रेंस्तरां स्टाइल डोसा

सबसे अच्छा नाश्ता वह है जो आपको अतिरिक्त वसा न देते हुए भी पूरे दिन के लिए ऊर्जा दे सकता है. तभी तो कहते हैं कि दिन का सबसे हेवी आहार आपका ब्रेकफास्ट होना चाहिए. तो भारी नाश्ता करने से गुरेज नहीं करना चाहिए.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 07, 2019 14:09 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Here's How You Can Make Crisp And Paper-Thin Restaurant-Style Dosa At Home

कैसे बनांए नर्म इडली और पेपर डोसा के लिए पेस्ट.

Highlights
  • सबसे अच्छा नाश्ता वह है जो आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा दे
  • नाश्ते में क्या बनाएं यह एक बड़ा सवाल होता है.
  • कहते हैं कि दिन का सबसे हेवी आहार आपका ब्रेकफास्ट होना चाहिए.

मसालेदार नाश्ता खाने से अक्सर लोग बचते हैं. यही वजह है कि नाश्ते में क्या बनाएं यह एक बड़ा सवाल होता है. सुबह का हेल्दी नाश्ता आपको पूरे दिन के लिए तैयार करता है. इसलिए जरूरी है कि आप स्वस्थ नाश्ता लें. सबसे अच्छा नाश्ता वह है जो आपको अतिरिक्त वसा न देते हुए भी पूरे दिन के लिए ऊर्जा दे सकता है. तभी तो कहते हैं कि दिन का सबसे हेवी आहार आपका ब्रेकफास्ट होना चाहिए. तो भारी नाश्ता करने से गुरेज नहीं करना चाहिए. हो सकता है कि आप इसके लिए कुछ यमी और स्वादिष्ट रेसिपी तलाश रहे हों, तो क्यों न हम आपको बताएं कि आप सुबह का नाश्ता कैसे बनाएं जो आपको पोषण भी दे और दिन भर आपको एनर्जी मिलती रहे. तो चलिए हम आपको बताते हैं पौष्टिक नाश्ता रेसिपी.



हम आपको बताते हैं ऐसी ब्रेकफास्ट रेसिपी, जो घर में सबके चेहरे पर मुस्कान ला देगी और आपके लिए भी बनानी मुश्किल नहीं होगी. जब स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों (Healthy Breakfast Options) की बात आती है, तो नरम इडली और कुरकुरा डोसा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ब्रेकफास्ट है. एक नर्म इडली और पतला पेपर डोसा ब्रेकफास्ट में हर कोई चुनना चाहेगा. हम बात कर रहे हैं कि कैसे आप बना सकते हैं कुरकुरा और पतला पेपर डोसा. तो चलिए देखते हैं- 



Breakfast Foods For Weight Loss: ओट्स खाने के फायदे, जानें घर बैठे वजन कैसे कम करें

3jbsmmp

सुबह के नाश्ते में ड़ोसा एक अच्छा विकल्प है. 

कैसे घर पर बनाएं कुरकुरा और पतला पेपर डोसा | Let's Get Started By Making The Batter For Dosa

सामग्री 

चावल - 2 कप
मेथ्रे (मेथी पाउडर) - 1 चम्मच
उड़द दाल (धोया हुआ) - आधा से 1 कप
बेकिंग सोडा - आधा चम्मच
नमक - स्वादानुसार

घर पर कुरकुरा और पतला पेपर डोसा बनाने की विधि 

शुरुआत करने के लिए, उड़द की दाल और चावल को अलग-अलग पानी से धोएं. और उन्हें अलग-अलग कंटेनरों में लगभग 4 घंटे या पूरी रात पानी में भिगोएं.



भिगोये हुए उड़द दाल से पानी को हटा दें और महीन पेस्ट बनाने के लिए इसे थोड़े से पानी के साथ पीस लें. मिश्रण को एक बड़े कटोरे में डालें. इसी तरह से चावल को भी पीस लें. इस बात का ध्यान रखें कि चावल का पेस्ट बनाते समय आप हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें और यह पेस्ट दाल के पेस्ट से जरा गाढ़ा होना चाहिए.

अब उरद दाल और चावल के बैटर दोनों को अच्छी तरह मिलाएं. बैटर में मेथरे और बेकिंग सोडा डालें और मिलाएं. इस बैटर को तकरीबन 12 घंटे तक के लिए छोड़ दें.

अब बारी आती है पेपर थिन डोसा बनाने की. इसके लिए यहां हम आपको दे रहे हैं 3 सुझाव - 

टिप 1: एक खस्ता डोसा के लिए बैटर को सही और जरूरत के मुताबिक पतला होना चाहिए. इसलिए डोसा मिक्स में पानी तब तक मिलाएं जब तक कि यह एक स्थिरता तक न पहुंच जाए, जो कि हम पकोड़े के लिए उपयोग करने से थोड़ा पतला है.



टिप 2: पैन पर एक करारा घोल डालने से पहले, हमेशा सुनिश्चित करें कि पैन पर्याप्त रूप से गर्म हो और धीमी आंच पर पलट जाए. अब तवे पर थोड़ा सा पानी छिड़कें और किचन टॉवल से पोंछ लें. 

टिप 3: अब पैन के बीच में बैटर डालें और मिक्स क्लॉकवाइज़ को एक डोसा बनाने के लिए फैलाएं। आंच को मध्यम स्तर पर लाएं और डोसे के किनारों पर थोड़ा तेल डालें. इसे अच्छी तरह पलट-पलट कर पका लें. 

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए कुरकुरे पतले, रेस्टोरेंट स्टाइल डोसा बनाएं. इसे चटनी या सांभर के साथ पकाएं और अपने घर के बने दक्षिण-भारतीय भोजन का अधिक से अधिक लाभ उठाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement