Indian Cooking Tips: अगर आप भी हैं गुजराती खाना खाने के शौकीन तो इस तरह घर पर बनाएं दाल ढोकली

हम सभी एक हद तक दाल को पसंद करते है, इन्हें कई अलग तरीकों से बना सकते हैं.दाल अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है, यही वजह है कि भारत में दाल से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं.

  |  Updated: October 22, 2019 10:53 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To Make Authentic Gujarati Dal Dhokli At Home (Watch Recipe Video)
Highlights
  • भारत में दाल से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं.
  • राजस्थान और गुजरात में, इसे दाल ढोकली कहा जाता है.
  • महाराष्ट्र में वरन फाल या चकोल्या के नाम से जाना जाता है.

हम सभी एक हद तक दाल को पसंद करते है, इन्हें कई अलग तरीकों से बना सकते हैं.दाल अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है, यही वजह है कि भारत में दाल से विभिन्न तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हैं. पंजाब की दाल मखनी से लेकर बंगाल की चना दाल तक, अनगिनत क्लासिक्स हैं जिन्हें लोग चाव से खाते हैं. ऐसी ही दाल आधारित रेसिपी है दाल ढोकली. गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान राज्यों में इसे कई नामों से जाना जाता है. राजस्थान और गुजरात में, इसे दाल ढोकली कहा जाता है, जबकि महाराष्ट्र में वरन फाल या चकोल्या के नाम से जाना जाता है. यह गाढ़ी और खाने में बहुत ही स्वाद होती है. ऐसा माना जाता है मारवाड़ी, जिन्होंने गुजरात में प्रवास किया था, उन्होंने ही इस पकवान का आविष्कार किया और तभी से यह गुजराती व्यंजनों का एक आंतरिक हिस्सा रहा है.

Newsbeep

इस रेसिपी में तूअर दाल में गेंहू के आटे की स्ट्रिप्स डालकर पकाई जाती है. बहुत सारे मसाले और गुड़ डालकर तैयार की गई दाल ढोकली में आपको एक अलग स्वाद चखने को मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुंबई बेस्ड यूट्यबर अल्पा मोदी ने दाल ढोकली की यह बढ़िया रेसिपी अपने यूट्यूब चैनल समथिंग इज कुकिंग विद अल्पा पर पोस्ट की है और इस रेसिपी की मदद से आप अपने घर पर पारंपरिक रूप से इस व्यंजन को बना सकते हैं. सर्दियों के मौसम में एक बाउल गर्मागर्म दाल ढोकली काफी मजेदार लगती है. इसे आप चाहे तो ऐसे भी खा सकते हैं या फिर इसे चावल के साथ भी परोसा जा सकता है.


यहां देखें दाल ढोकली की रेसिपी



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement