Kashmiri Rajma Recipe: अपने फेवरेट राजमा को दें, ऑथेन्टिक कश्मीरी टच- Must Try

कश्मीर में पाया जाने वाला राजमा नियमित राजमा से काफी अलग होता है, क्योंकि वे आकार में थोड़े छोटे और रंग में गहरे होते हैं.

Kashmiri Rajma Recipe: अपने फेवरेट राजमा को दें, ऑथेन्टिक कश्मीरी टच- Must Try

खास बातें

  • कश्मीरी भोजन का अनूठा स्वाद वाकई में बेहद अलग है.
  • कश्मीर में पाया जाने वाला राजमा नियमित राजमा से काफी अलग होता है.
  • राजमा-चवाल उत्तर भारत के कई घरों में पाई जाने वाली एक  आम डिश है.

भारतीय व्यंजनों में हर क्षेत्र बहुत सी लाजवाब रेसिपीज हैं. उत्तर से दक्षिण, पूर्व से पश्चिम तक, बहुत सारे डिशेज और रेसिपीज हैं, जिन्हें सभी फूड लवर्स को जरूर ट्राई करना चाहिए. कश्मीरी व्यंजन भी स्वादिष्ट रेसिपीज का एक ऐसा भंडार है जिसमें हर तालू के लिए बहुत कुछ है. कश्मीरी भोजन के जायके को बढ़िया बनाने का काम करते हैं साबुत मसाले, जिनका उपयोग रेसिपीज में किया जाता है. हर बाइट में आपको एक बेहद ही अलग स्वाद मिलता है, यहां तक कि टमाटर, प्याज या लहसुन के उपयोग के बिना - कश्मीरी भोजन का अनूठा स्वाद वाकई में बेहद अलग है. कश्मीरी राजमा एक ऐसी ही शानदार रेसिपी है, जिसे इंडियन फूडीज को जरूर आजमाना चाहिए.

rajma

कश्मीर में पाया जाने वाला राजमा नियमित राजमा से काफी अलग होता है, क्योंकि वे आकार में थोड़े छोटे और रंग में गहरे होते हैं. राजमा-चवाल उत्तर भारत के कई घरों में पाई जाने वाली एक  आम डिश है. हालांकि, यह कश्मीरी राजमा सामान्य प्याज और टमाटर आधारित तैयारी से अलग है. बल्कि, कश्मीरी राजमा रेसिपी एक दही-बेस्ड ग्रेवी के साथ तैयार की जाती है, जिसे उबालकर मसालों के साथ बनाया जाता है. इस स्वादिष्ट पकवान की तैयारी के लिए ऑथेन्टिक कश्मीरी मसालों का उपयोग करना सबसे अच्छा है.

कैसे बनाएं ऑथेन्टिक कश्मीरी राजमा | आसान कश्मीरी राजमा रेसिपी

राजमा को रात भर पानी में सोडा डालकर भिगोएं. पानी को छान लें, फिर प्रेशर कुकर में ताजे पानी के साथ राजमा को लगभग 15 मिनट तक पकाएं. अब, कश्मीरी राजमा ग्रेवी को घी, हींग और जीरा से तैयार करें. इसे चटकने दें, फिर सूखे अदरक पाउडर, दही और कटा हुआ अदरक डालें. इसे हिलाते रहें और फिर बचे हुए मसाले और पका हुआ राजमा डालें. पानी डालें और इसे उबलने दें. एक बार जब यह पकने लगे तो गरम मसाला और धनिया डालें. एक और मिनट के लिए उबाल लें, फिर धनिया पत्ती से गार्निश करें!

इस ऑथेन्टिक कश्मीरी राजमा रेसिपी को अगली बार आज़माएं एक नए जायके का स्वाद लें!

कश्मीरी राजमा की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Cheesy Frizza: फ्यूजन फूड खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें यूनिक फ्राइज़-चीज़ी पिज्जा रेसिपी
Spicy Chicken Dosa: लॉकडाउन में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें स्पाइसी चिकन डोसा
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com