Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं तमिलनाडु की लोकप्रिय अंबूर मटन बिरयानी

बिरयानी का नाम सुनते ही कई बार आप पार्टी वाले मूड का अनुभव करने लगते हैं. सिर्फ डिनर पार्टी या हमारी क्रेविंग को शांत करने की बात हो, बिरयानी का स्वाद हर चीज का ख्याल रखता है.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं तमिलनाडु की लोकप्रिय अंबूर मटन बिरयानी

खास बातें

  • दक्षिण भारत में बिरयानी की उत्पत्ति का उल्लेख नहीं कर सकते हैं.
  • मुंह से पानी लाने वाली हैदराबादी बिरयानी का काफी लोगों को पसंद है.
  • आपको तमिलनाडु की अंबूर मटन बिरयानी को नहीं भूलना चाहिए.

बिरयानी का नाम सुनते ही कई बार आप पार्टी वाले मूड का अनुभव करने लगते हैं. सिर्फ डिनर पार्टी या हमारी क्रेविंग को शांत करने की बात हो, बिरयानी का स्वाद हर चीज का ख्याल रखता है. बिरयानी का एक पाॅट देखने के बाद कोई भी उसे खाए बिना नहीं रह सकता.  स्टार एनीस, लौंग, तेजपत्ता और दालचीनी जैसे सुंगधित मसालों के साथ मीट और चावल को लेयर में लगाकर एक स्वादिष्ट बिरयानी तैयार की जाती है. देश के हर हिस्से में बिरयानी को अलग रेसिपी और तरीका देखने को मिलेगा.

हम यहां दक्षिण भारत भारत में बिरयानी की उत्पत्ति का उल्लेख नहीं कर सकते हैं मगर उसकी विविधता के बारे में बात कर रहे हैं. मुंह से पानी लाने वाली हैदराबादी बिरयानी का काफी लोगों को पसंद है. वहीं  अगर आपको अपनी बिरयानी में दक्षिण भारतीय स्वाद पसंद है, तो आपको तमिलनाडु की अंबूर मटन बिरयानी को नहीं भूलना चाहिए! तमिलनाडु में तिरुपुर जिले का एक छोटा शहर है, अंबूर को चमड़े उद्योग के अलावा, नाॅनवेजिटेरियन बिरयानी के लिए जाना जाता है.

मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी : Recipe Inside

im1ap47o

कैसे बनाएं अंबूर मटन बिरयानी / अंबूर मटन बिरयानी रेसिपी

एक आसान, बढ़िया और मसालेदार अंबूर मटन बिरयानी बनाने के लिए मटन चंक्स को मसाले, मिर्च, प्याज, अदरक.-लहसुन, दही और नींबू के साथ कोरमा में पकाया जाता है और इसके प्रेशर कुकर में पकाया जाता है. फिर इसे सावधानी से बासमती चावल, घी, पुदीने की पत्तियों और धनिया के साथ परत में है और इसके बाद लगभग 10 मिनट के लिए दम स्टाइल में पकाया जाता है. बस इतना ही! इसी के साथ अंबूर बिरयानी तैयार है.

अंबूर मटन बिरयानी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

इस बिरयानी में दालचीनी, लौंग और इलाइची के साथ जूसी मटन के पीस और दही की क्रीमीनेस का स्वाद भी आता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: आलू या गोभी का नहीं इस बार सनडे ब्रेकफास्ट में अपनी फैमिली को खिलाएं क्रिस्पी प्याज का पराठा (Recipe Inside)

हैदाराबादी और पनीर बिरयानी से हटकर ट्राई करें जैतूनी सब्ज बिरयानी-(Recipe Inside)

Bipasha Basu: बिपाशा बसु का 'बिरयानी लव' आपको भी जरूर पसंद आएगा, देखें तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chamomile Tea Benefits: गुणों का खजाना है कैमोमाइल टी, जानें हैरान करने वाले फायदे!