Watch Video : कैसे बनाएं गुजराती स्टाइल हाई प्रोटीन दाल हान्डवो गैस स्टोव पर

पढ़ें कैसे गैस स्टोव पर बना सकते हैं गुजराती स्टाइल हाई प्रोटीन दाल हान्डवो

NDTV Food  |  Updated: July 30, 2019 18:15 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To Make Gujarati-Style High-Protein Dal Handvo On Gas Stove (Watch Video) 

गुजराती व्यंजन (Gujarati cuisine) स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का से भरपूर और फूड लवर्स के लिए किसी खजाने से कम नहीं है. इसमें आपके पास हर फ्लेवर होगा, जिसे आप चख कर स्वाद की जन्नत की सैर कर सकते हैं. लंबे समय से हम सभी स्पंजी और ढोकला और सिल्की खांडवी के बारे में सुनते और उन्हें चखते आए हैं. लेकिन अब समय है कि गुजराती खाने की खोज की जाए. तलाशा जाए कि गुजराती व्यंजनों में ऐसे कौन-कौन से व्यंजन है जो स्वाद के पैमाने पर आपके और हमारे दिल के तारों को छेड सकते हैं. इन्हीं में से एक है दाल हान्डवो. दाल हान्डवो देश के पश्चिमी हिस्से से एक स्वादिष्ट मसूर आधारित स्नैक है. आप इसे एक दिलकश केक कह सकते हैं. बाहर की तरफ कुरकुरा और अंदर से मुलायम, दालचीनी चाय या नाश्ते के लिए आदर्श है. यह आम तौर पर दाल के मिश्रण के साथ बनाया जाता है. मिश्रित दाल हंडवो की इस रेसिपी में, मुंबई की ब्लॉगर अल्पा मोदी ने उड़द दाल, तोर दाल, चना दाल और मूंग दाल के प्रोटीन युक्त संयोजन का इस्तेमाल किया है. प्रोटीन आपका पेट भरने में मदद करता है. यदि आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपको बाद में किसी भी चीज को खाकर अतिरिक्त वसा लेने से बच सकते हैं. इस तरह, प्रोटीन वजन घटाने में एक अहम रोल निभाता है. 

Teej 2019: क्यों मनाई जाती है तीज, जानिए हरियाली तीज पर बनाए जाने वाले व्यंजन

लेकिन इससे पहले कि आप हान्डवो पर लोड करना शुरू करें, आपको यह भी पता होना चाहिए कि सफेद चावल का इस्तेमाल होने के चलते इस स्नैक का कार्ब भाग बहुत ज्याद बढ़ जाता है. इसलिए, मॉडरेशन की कोशिश करें. एक बार में हान्डवो खाने का मतलब है कि आप प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट ले रहे है. क्योंकि यहां इस रेसिपी में इस्तेमाल किया जाने वाला घोल फर्मंटेड है, तो यह आपको कम कैलोरी देगा और आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा साबित होगा.

Broccoli Nutrition And Benefits: ब्रोकली के फायदे और 5 बेस्ट ब्रोकली रेसिपी

दाल हान्डवो बनाने के लिए टिप्स | Cooking Tips To Make Delicious Dal Handvo

1. दाल को पानी में अच्छे से 4-5 घंटे के लिए भिगो दें. यह सुनिश्चित करता है कि आपका बैटर बेहतर होगा.

2. दाल-मिक्स से पानी निकाल दें. यह देखें कि आप इसे अच्छी तरह से सूखा कर इस्तेमाल करें. 

3. खमीर करने के लिए गर्म स्थान पर रात भर रखें. 

यह रेसिपी YouTube चैनल 'समथिंग कुकिंग बाइ अल्पा' पर पोस्ट की गई थी. घर पर यह रेसिपी बनाएं और हमें बताएं कि कैसा रहा आपका अनुभव. 

Raksha Bandhan 2019: इस रक्षा बंधन ये 5 तरह के गिफ्ट्स देकर अपनी फूडी बहन को करें खुश



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement