Indian Cooking Tips: बिना खमीर के घर पर बनाएं बढ़िया बटर नान (Recipe Video)

भारतीय व्यंजनों में रोटी और परांठे विभिन्न प्रकार के देखने को मिलते हैं जिन्हें हम अपनी मसालेदार, स्वादिष्ट करी और सूखी सब्जी के साथ बनाते हैं.

Indian Cooking Tips: बिना खमीर के घर पर बनाएं बढ़िया बटर नान (Recipe Video)

खास बातें

  • नान और भटूरा ऐसे बहुत सारे विकल्प हमारे सामने मौजूद हैं.
  • नान की शानदार टेक्सचर और स्मोकी स्वाद को हम सभी बहुत पसंद करते हैं.
  • बटर नान को आप किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं.

भारतीय व्यंजनों में रोटी और परांठे विभिन्न प्रकार के देखने को मिलते हैं जिन्हें हम अपनी मसालेदार, स्वादिष्ट करी और सूखी सब्जी के साथ बनाते हैं. प्लेन रोटी, परांठा, पूरी, नान और भटूरा ऐसे बहुत सारे विकल्प हमारे सामने मौजूद हैं. रोटी और परांठे तो शायद हर दिन बहुत से घरों में खाने का हिस्सा होते हैं, लेकिन जब हम अपने स्वाद को ध्यान में रखकर किसी खास चीज को बनाना चाहते हैं, तो हम अन्य चीज जैसे नान या फिर पूरी की तरफ अपना रूख करते हैं. बटर नान एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी सब्ज़ी, करी या दाल के साथ परोसी जा सकती है. नान की शानदार टेक्सचर और स्मोकी स्वाद को हम सभी बहुत पसंद करते हैं. अगर आप भी नान खाने के शौकीन हैं, लेकिन इसे बनाना नहीं जानते, तो यहां एक ऐसी रेसिपी है, जिसकी मदद से आप अपनी रसोई में एक बढ़िया बटर नान बना सकते हैं और वह भी बिना खमीर डाले!

Burger Recipe: सिंपल इडली से बनाएं यह स्वादिष्ट इडली बर्गर (Recipe Inside)

फूड व्लॉगर रेशू ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विद रेशू' पर यह एक रेसिपी वीडियो पोस्ट किया.  इस रेसिपी में बताया गया है कि कैसे कुछ आसान स्टेप्स में आप घर पर बिना खमीर के कैसे एक स्वादिष्ट बटर नान तैयार कर सकते हैं. आपको नरम आटा बनाने के लिए मैदा, बेकिंग सोडा, दही जैसी सामग्रियों को एक साथ मिला लें. इसमें किसी भी प्रकार का खमीर नहीं जोड़ा जाता है. आपको नान बनाने से पहले आटे को कम से कम तीन घंटे तक एक तरफ रखना है.

रेसिपी वीडियो में घर पर आसानी से परफेक्ट नान बनाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स बताए गए हैं. आप इसे कभी भी बना सकते हैं अब आपके घर पर रविवार को अचानक आए मेहमानों को भी  इस लोकप्रिय भारतीय रोटी को बनाकर सर्व कर सकते हैं. इसे आप अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं.

नान बनाने के लिए वीडियो देखें:

कबाब खाने के शौकीन हैं तो एक बार मजा लें इन स्वादिष्ट सोया कबाब का (Recipe Video Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com