Indian Cooking Tips: 30 मिनट से भी समय में कैसे बनाएं माइक्रोवेव पनीर टिक्का

शाकाहारी भारतीय घरों में पनीर बहुत ही पसंदीदा किया जाता है. यह कई अवसरों पर विभिन्न व्यंजनों में जादू की तरह काम करता है. चाहे वह कढाई पनीर हो या शाही पनीर हो या तंदूरी पनीर टिक्का या पनीर पकौड़े जैसे तीखे ऐपेटाइज़र के रूप में पसंद किया जाता है.

  | Translated by: Anita Sharma  |  Updated: June 09, 2020 17:04 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To make Paneer Tikka In A Microwave

पनीर टिक्का में कई तरह के फ्लेवर होते हैं.

Highlights
  • भारतीय घरों में पनीर बहुत ही पसंदीदा किया जाता है
  • पनीर अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.
  • यह प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक है.

शाकाहारी भारतीय घरों में पनीर बहुत ही पसंदीदा किया जाता है. यह कई अवसरों पर विभिन्न व्यंजनों में जादू की तरह काम करता है. चाहे वह कढाई पनीर हो या शाही पनीर हो या तंदूरी पनीर टिक्का या पनीर पकौड़े जैसे तीखे ऐपेटाइज़र के रूप में पसंद किया जाता है. इतना ही नहीं, पनीर अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. यह प्रोटीन के सबसे अच्छे शाकाहारी स्रोतों में से एक है. पनीर से बने स्नैक्स पूरे भारत में, खासकर उत्तर भारत में खासे पसंद किए जाते हैं. पनीर टिक्का और चिली पनीर रेस्तरां मेनू और डिनर पार्टियों पर राज करते हैं, लेकिन एक पनीर डिश जो हर जगह छाई रहती है उसे कहा जाता है पनीर टिक्का.

Newsbeep

Immunity Booster Sweets! बंगाली संदेश का नया अवतार, कहला रही है 'Immunity Sandesh'

हर उम्र के लोगों को पनीर टिक्का पसंद होते हैं. पनीर टिक्का ने पनीर के क्यूब्स को मैरीनेट करके तंदूर पर तिरछे और ग्रील्ड कर तैयार किया जाता है. यह किसी के भी मुंह में पानी ला सकता है.

Indian Cooking Tips: क्या आपका भी फेवरेट है मुगलई चिकन पुलाव? घर पर इस तरीके से आसानी से बनाएं

Street Foods Of India: अगर नहीं खाए हैं अंडे से बनने वाले ये 7 स्ट्रीट फूड्स, तो अगली बार मौका छोड़ना मत!

4uaqsj9g

कैसे बनाएं माइक्रोवेव पनीर टिक्का (How To Cook Paneer Tikka In A Microwave)

पनीर टिक्का आमतौर पर एक तंदूर में पकाया जाता है, जो घर पर बनाना मुश्किल है. क्योंकि आपको पास घर पर तंदूर नहीं होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक जूसी पनीर टिक्का को माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं. यहां एक स्टेलर पनीर टिक्का रेसिपी है, जिसे आप घर पर बनाकर 10 मिनट में बना सकते हैं!

Fool-Proof Hack! इन तरीकों से रखें अदरक को ताजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बस मसाले और दही के साथ पनीर के क्यूब्स को लगभग 20 मिनट के लिए मैरीनेट करना है और फिर इसे माइक्रोवेव के अनुकूल प्लेट पर व्यवस्थित करना है, कुछ तेल के साथ ब्रश करना है और इसे माइक्रोवेव में लगभग 8 मिनट के लिए पकाना है. अदरक-लहसुन, चाट मसाला, काली मिर्च और पनीर क्यूब्स के ऊपर नींबू का रस डालें. 30 मिनट से भी कम समय में आपका क्लासिक पनीर टिक्का तैयार हो जाएगा.

यहां देखें पूरी रेसिपी- माइक्रोवेव पनीर टिक्का रेसिपी (Microwave paneer tikka Recipe)

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement