Indian Cooking Tips: ब्रेकफास्ट या लंच के लिए घर पर ऐसे बनाएं पंजाबी स्टाइल स्वादिष्ट मसाला चना!

Masala Chana Recipe: यह रेसिपी लजीज नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के लिए आदर्श है. आप इसे रोटी या चावल दोनों के साथ साथ खा सकते हैं. यहां जानें पंजाबी के मशहूर मसाला चना रेसिपी (Masala Chana Recipe) के बारे में...

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 10, 2020 17:43 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To Make Punjabi Style Delicious Masala Chana At Home For Breakfast Or Lunch | Easy Masala Chana Recipe

Punjabi Chana Masala Recipe: मसाले पंजाबी व्यंजनों में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं

Highlights
  • पंजाबी व्यंजनों में चना मसाला को किसी भी समय खा सकते हैं.
  • चना प्रोटीन से भरपूर होता है.
  • यहां जानें चना मसाला बनाने की रेसिपी.

Masala Chana Recipe: पंजाबी के तरह के व्यंजन मन को भा जाते हैं. घी से लदी सरसों दा साग से लेकर दाल मखनी तक, ऐसे व्यंजन हैं जो किसी भी दावत को एक शानदार बदलाव दे सकते हैं, लेकिन पंजाबी खाना सिर्फ सरसों के बारे में नहीं है. मक्खन और घी से परे, जायके का एक समृद्ध परस्पर क्रिया है जिसे आपको नोटिस करना चाहिए. मसाला चना जैसे मसालेदार पंजाबी व्यंजन इसमें अभिन्न भूमिका निभाते हैं. हिंदी में 'मसाला' 'मसालों' को संदर्भित करता है, अब आप मसाला चाना (Masala Chana) में मसालों के महत्व की कल्पना कर सकते हैं.

चने सफेद छोले होते हैं जिन्हें चने के मसाले, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, अमचुर (कच्चा आम पाउडर), हिंग, अदरक, कसूरी मेथी, जीरा पाउडर, इलायची, बे, जैसे चुनिंदा 'मसाले' पहले पकाया जाता है. पत्ती, सौंफ़ पाउडर, और अनारदाना पाउडर. छोले को अधिक क्रिस्पी बनाने के लिए, इसे मसाला एलो के साथ मिलाया जाता है, जिससे ये अधिक स्वादिष्ट बन जाते हैं. मसाला एलू के लिए, आपको बस इतना करना है कि एक पैन में हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और अदरक जौलेन डालकर गर्म करें. टमाटर, आलू, हरी मिर्च टॉस करें और चनों के ऊपर डालें.

Tea For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं एक कप केले की चाय, वजन घटाने के लिए भी है शानदार!

यह रेसिपी भव्य नाश्ते, दोपहर या रात के खाने के लिए आदर्श है. आप इसे रोटी या चावल की पाइपिंग के साथ जोड़ सकते हैं. सब्जी के रंग को तेज करने के लिए, रेसिपी में चाय की पत्तियों को जोड़ने का एक पुराना और विश्वसनीय हैक भी उपयोग करता है. हां, चाय की पत्तियां मसाला चना को एक समृद्ध, गहरे रंग देने में मदद करती हैं. चाय को सीधे ग्रेवी में डालना उचित नहीं है. चाय, दलिया, काली इलायची की पोटली (पाउच) बनाकर, चनों के साथ आलू को उबालें. 

रेसिपी में कुछ सोडा का भी उपयोग किया जाता है. यह इसे अधिक नरम बनाने में मदद करता है. आप चाहें तो सोडा को अवॉइड कर सकते हैं. ज्यादा सोडा पेट में गैस के गठन का कारण बन सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जिस मात्रा में डाल रहे हैं उसको लेकर सावधान रहें.

Shilpa Shetty को पति Raj Kundra ने दिया ऐसा गिफ्ट कि देखते ही बस प्यार हो जाएगा...

12fhmihoMasala Chana Recipe: मसाला चना को आप किसी भी समय के भोजन में शामिल कर सकते हैं.



यहां पर मसाला चना की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी दी गयी है.

इसे घर पर बनाने की कोशिश करें और हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं कि आपको यह कैसे पसंद आया! अगर आप इतनी गर्मी में इसको सहन को नहीं कर सकते तो आप इसमें हरी मिर्च को हटा सकते हैं. जैसा कि हमने कहा, यह मसाला चना किसी भी प्रसार का शो-स्टॉपर हो सकता है, इसलिए हमें उन नए तरीकों के बारे में बताना न भूलें जिनमें आपने इसका इस्तेमाल अपने परिवार को आश्चर्यचकित करने के लिए किया था.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement