Indian Cooking Tips: हेल्दी स्टफ्ड इडली को ब्रेकफास्ट में शामिल कर, दिन की करें अच्छी शुरुआत, रेसिपी देखें

इडली-सांभर ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट विकल्प है. इडली स्वादिष्ट और सेहतमंद सभी चीजों का सही मिश्रण है.

Edited by: Payal  |  Updated: January 24, 2020 12:03 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To Make Stuffed Idli For A Wholesome And Healthy Breakfast
Highlights
  • इडली स्वादिष्ट और सेहतमंद सभी चीजों का सही मिश्रण है.
  • इडली स्टीम्ड होती है.
  • इसे चावल और उड़द दाल के बैटर को खमीर करके बनाया जाता है.

हममें से ऐसे बहुत से लोग हैं जो अक्सर सुबह अपना नाश्ता छोड़ने की गलती करते हैं. कुछ लोग समय के अभाव के कारण भी ऐसा करते हैं, तो कुछ सुबह जल्दी उठने के बाद भी नाश्ते में मिलने वाली चीजों को देखकर खुश नहीं होते. मगर यहां हम आपको बताना चाहते हैं कि सुबह नाश्ता करने से हमारे शरीर को दिनभर उर्जा मिलती है, इसलिए कहा जाता है नाश्ता जितना हेल्दी हो उतना अच्छा है. नाश्ते में आप ऐसा कुछ सर्व करें जिसे आप बिल्कुल भी छोड़ना नहीं चाहेंगे. इडली-सांभर ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट विकल्प है. इडली स्वादिष्ट और सेहतमंद सभी चीजों का सही मिश्रण है. यह एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है. यह न तो डीप फ्राइड होती है और न ही मसालेदार. इडली को स्टीम्ड होती है और इसे चावल और उड़द दाल के बैटर को खमीर करके बनाया जाता है. मैक्रोबायोटिक नूट्रिशनिस्ट एंड प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, खमीर करके बनाएं गए खाद्य पदार्थ आंत के लिए अविश्वसनीय हैं. वे पोषक तत्वों की जैव उपलब्धता को भी बढ़ाते हैं. दूसरे शब्दों में, खमीर खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को आत्मसात करना हमारे शरीर के लिए काफी आसान है.



एग 65 के साथ अपनी शाम की चाय को बनाएं खास, रेसिपी देखें



जैसा कि सभी लोकप्रिय स्नैक्स के साथ होता है, वैसे ही इडली को भी कई अन्य प्रकार से बनाया जा सकता है. फ्राइड इडली से लेकर इडली 65 तक आपको ऐसे बहुत से लाजवाब वर्जन देखने को मिलेंगे. स्टफ्ड इडली को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. इसे दक्षिण भारत में खूब लोकप्रिय है. स्टफ्ड इडली मिक्स को दाल, नट्स और मसालों के मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है, इसे सांभर के साथ परोसा जाता है और इससे ज्यादा स्वादिष्ट कुछ हो नहीं सकता.

l1027hs8



स्टफ्ड इडली की स्टफिंग बनाने के लिए आपको क्या चाहिए

यहां पर हम पुष्पा वाल्मीकि की स्टफ्ड इडली की रेसिपी शेयर कर रहे हैं, जिसे एक ट्विस्ट के साथ बनाया गया है. स्टफिंग के लिए आपको कुछ उड़द की दाल, पिस्ता, काजू, लाल और हरी मिर्च, अचार मसाला, कसूरी मेथी और कटी हुई गाजर की जरूरत होगी.  सब्जियां इस मिक्स में फाइबर का एक पंच जोड़ती हैं तो दाल और नट्स प्रोटीन के साथ स्नैक को समृद्ध बनाते हैं. पोषक तत्वों का संतुलित मिश्रण दिन की शुरुआत करने के लिए एक आदर्श भोजन बनता है. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

यह इडली पारंपरिक तरीके से बनाई जाती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप चावल और उड़द दाल को पहले से भिगो लें और बैटर बनाने के लिए पीस लें. अगर आप झंझट में नहीं फंसना चाहते हैं तो आप बाजार में उपलब्ध इंस्टेंट इडली बैटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एक इडली मेकर लें और इसके सांचों के बीच में सामग्री भरकर इन्हें भाप में पकाएं. इस रेसिपी को घर पर ट्राई करें और हमे कमेंट बॉक्स में बातएं आपको यह कैसी लगी.

इन पांच बेहतरीन High-Protein Paneer Recipes को आप भी ब्रेकफास्ट में करें ट्राई

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement