Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्टफ्ड पनियारम

दक्षिण भारतीय व्यंजन काफी व्यापक हैं, यह स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होते हैं. इडली, वड़ा और डोसा, बोंडा, मुरुक्कू, पापड़म या पनियारम तक ऐसे कई स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिन्हें दिन में कभी भी परोसा जा सकता है.

Edited by: Payal  |  Updated: November 26, 2019 14:47 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: How To Make Stuffed Paniyaram At Home
Highlights
  • पनियारम, जिसे पड्डू या अप्पे भी कहा जाता है.
  • इसे पूर्ण गोलाकार में ढालने के लिए एक विशिष्ट पैन की आवश्यकता होती है.
  • इस स्वादिष्ट स्नैक में आपको काफी वैरिएशन देखने को मिलेंगी.

दक्षिण भारतीय व्यंजन काफी व्यापक हैं, यह स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होते हैं. इडली, वड़ा और डोसा, बोंडा, मुरुक्कू, पापड़म या पनियारम तक ऐसे कई स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिन्हें दिन में कभी भी परोसा जा सकता है. जब स्नैक्स की बात आती है, तो पनियारम, जिसे पड्डू या अप्पे भी कहा जाता है, विभिन्न दक्षिणी राज्यों में लोकप्रिय है. पनियारम को डोसा-इडली के समान बैटर का उपयोग करके बनाया जाता है, लेकिन इसे पूर्ण गोलाकार में ढालने के लिए एक विशिष्ट पैन की आवश्यकता होती है. जबकि इस स्वादिष्ट स्नैक में आपको काफी वैरिएशन देखने को मिलेंगी, बहुत से लोग इसे पकाने से पहले इसके बैटर में भुनी हुई प्याज और हरी मिर्च जोड़ते हैं.

आज हम आपको भरवां पनियाराम की एक शानदार रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसमें मसाले वाले आलू की स्वाद मिलेगा. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको एक सही तकनीक पता होनी चाहिए. तो बस नीचे दिए बताई गई रेसिपी का स्टेप बाइ स्टेप पालन करें और इस स्वादिष्ट भरवां पनियारम की रेसिपी को ट्राई करें.


सामग्री:


बचे हुई इडली या डोसा बैटर
नमक स्वादानुसार
उबले हुए आलू - 2
हल्दी - 1 चुटकी
चाट मसाला - 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 चुटकी
कसूरी मेथी - 1 चुटकी
आमचूर पाउडर - 1 चुटकी
घी- पैन को चिकना करने के लिए

High-Protein Diet: सोया चंक्स से बनें इस हेल्दी पोहे के साथ करें अपने ​दिन की शुरूआत


तरीका:


शुरू करने के लिए, एक बाउल लें और इसमें उबले हुए आलू मिलाएं. अब अपने हाथों या कांटे का उपयोग करते हुए, आलू को अच्छी तरह से मैश करें जब तक कोई गांठ न रह जाए.
बाउल में सभी मसाले डालें और एक अच्छा मिश्रण दें.
अब पनियारम पैन को धीमी आंच पर गर्म करें. घी का उपयोग करके सभी डिब्बों को चिकना कर लें और हर डिब्बे में एक बड़ा चम्मच बैटर डालें. आलू के मिश्रण का एक छोटा हिस्सा लें और इसे बीच में रखें.
आलू के मिश्रण को कवर करने के लिए हर हिस्से में लगभग एक बड़ा चम्मच बैटर डालें. ढक्कन से कवर करें और धीमी आंच पर 3-4 मिनट के लिए पनियारमम को पकाएं.
टूथपिक का उपयोग करके, पनियारम को फ्लिप करें और इसे दूसरी तरफ से भी पकाएं.
एक बार तैयार हो जाने के बाद, इसे प्लेट में रखें और पोडी या चटनी के साथ सर्व करें.

नोट: इससे पहले कि आप बैटर को पैन में डाल दें, यह सुनिश्चित कर लें कि बैटर कमरे के तापमान पर हो और पैन को थोड़ा सा घी से चिकना करना न भूलें ताकि बैटर पैन के निचले भाग से चिपक नहीं .

पार्टी के लिए आप भी तैयार कर सकते यह खास अचारी चिकन, देखें वीडियो
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement