Cooking Tips in Hindi: घर पर कैसे बनाएं रेस्तरां स्टाइल मलाई पनीर, देखें Recipe Video

हमारे पास एक अद्भुत पनीर पकवान (Paneer Recipe) नुस्खा है, जो केवल 10 मिनट में तैयार होगा, और साथ ही आपके स्वाद की कलियों को भी टेंटलाइज़ करेगा - हम स्वादिष्ट मलाई पनीर के बारे में बात कर रहे हैं!

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: July 18, 2019 11:09 IST

Reddit
Cooking Tips in Hindi: How To Make Malai Paneer Restaurant Style  | Paneer Recipe Video In Hindi | Paneer Recipe Video in Hindi

घर पर कैसे बनाएं रेस्तरां स्टाइल मलाई पनीर 

Paneer Recipes Video: पनीर, जिसे कॉटेज पनीर के रूप में भी जाना जाता है, सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है, जिसे आप भारतीय रसोई में पा सकते हैं. आप इसे स्वादिष्ट करी में शामिल कर सकते हैं, या बस इसे अपने सैंडविच या सलाद में शामिल कर सकते हैं. पनीर, या कॉटेज पनीर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप जरा सा चाट मसाला डालकर कच्चा भी खा सकते हैं. भारत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले प्रोटीन युक्त आहारों (Protein Sources in India) में से एक है पनीर, खासकर शाकाहारियों के लिए. पनीर की एक सबसे अच्छी बात जो कामकाजी लोगों को लगती है वह यह कि इसे पकने में भी टाइम नहीं लगता और न ही इसे पकाना इतना मुश्किल है. यह पूरी तरह से आप पर डिपेंड करता है कि आप पनीर को अपने आहार में किस तरह से शामिल करते हैं. आमतौर पर, पनीर क्यूब्स को करी या ग्रेवी बनाने के बाद लास्ट में डाला जाता है. अगर आप अपने मेहमानों को डिनर पार्टी में इंप्रेस करना चाहते हैं और इसके लिए एक दिलचस्प, आसानी से बनने वाली पनीर डिश रेसिपी की तलाश में हैं, तो हमने आपको कवर किया है! हमारे पास एक अद्भुत पनीर पकवान (Amazing Paneer Dish Recipe) नुस्खा है, जो केवल 10 मिनट में तैयार होगा - हम स्वादिष्ट मलाई पनीर के बारे में बात कर रहे हैं!

High-Protein Vegetarian Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल

नाश्ते में अब अपनी फैमिली को रोटी और परांठे की जगह खिलाएं आटे से बना यह हेल्दी रोल

घर पर कैसे बनाएं ताजा पनीर : इस व्यंजन को बनाने के लिए, घर के बने पनीर का इस्तेमाल करेंगे तो यह स्वाद को दोगुना कर देगा. पनीर आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. पनीर बनाते समय उपयोग किया जाने वाला मुख्य घटक दूध है, जो स्वाभाविक रूप से कैल्शियम से भरपूर होता है. यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है. पनीर बनाने में उपयोग की जाने वाली बाकी दो सामग्री हैं नींबू का रस या सिरका और एक चुटकी नमक. आपको बस इतना करना है कि सभी चीजों को मिलाएं और आंच पर रख दें. इसके बाद दूध से पनीर फटकर अलग हो जाएगा. अब इससे छान कर पानी अलग कर दें और पनीर को मलमल के कपड़े में लपेट लें. आपको मिलेगा घर का बना ताजा पनीर.

Vegetarian High Protein Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल



तो, अब जब आप जानते हैं कि घर पर पनीर कैसे बनाएं और घर पर पनीर बनाने की विधि आपको पता चल चुकी है तो इस आसान और स्वादिष्ट रेसिपी पर हाथ जरूर आजमाएं. घर पर मलाई पनीर की यह आसान रेसिपी हम आपको बताते हैं. इस रेसिपी को मशहूर यूट्यूब शेफ अल्पा मोदी ने अपने चैनल 'समथिंग कुकिंग विद अल्पा' पर शेयर किया है. तो चलिए फटाफट सीखते हैं यह नई रेसिपी- 



Video: घर पर कैसे बनाएं रेस्तरां स्टाइल मलाई पनीर 





Comments

Happy Cooking!



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement