Indian Cooking Tips: जानें लहसुन के नमक के फायदे, घर पर कैसे बनाएं लहसुन का नमक

Indian Cooking Tips: मसाला अगर बढ़िया हो तो कोई भी चीज स्वादिष्ट हो सकती है. ऐसा नहीं है कि जिन मसालों को हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं जैसे नमक, मिर्च, काली मिर्च, धनिया पाउडर आदि हमारे भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, लेकिन कुछ मसाला पाउडर जैसे अजवायन और प्याज नमक नमक को एक अलग ही लेवल पर ले जाते हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 16, 2019 19:04 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Learn the benefits of garlic salt, how to make garlic salt at home

Cooking Tips: लहसुन के नमक को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है

Indian Cooking Tips: मसाला अगर बढ़िया हो तो कोई भी चीज स्वादिष्ट हो सकती है. ऐसा नहीं है कि जिन मसालों को हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं जैसे नमक, मिर्च, काली मिर्च, धनिया पाउडर आदि हमारे भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाते हैं, लेकिन कुछ मसाला पाउडर जैसे अजवायन और प्याज नमक नमक को एक अलग ही लेवल पर ले जाते हैं. लहसुन नमक रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले नमक और सूखे लहसुन पाउडर के साथ बनाया जाता है जिसे या तो नॉर्मल नमक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है या फिरक डिश ऊपर से डालकर इसको गार्निश के लिए उपयोग किया जा सकता है. 

लहसुन के नमक का कैसे करें इस्तेमाल | How To Use Garlic Salt



इस सुगंधित नमक को सलाद, पास्ता, पिज्जा, पॉपकॉर्न, फ्रेंच फ्राइज, ग्रील्ड सब्जियां, ब्रेड टोस्ट्स, और मीट के मैरिनेशन के लिए छिड़का जा सकता है.

hg2ggbjGarlic Salt: लहसुन का नमक डायबिटीज और ब्लड प्रेशर में भी हो सकता है फायदेमंद



Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं लहसुन नमक?



1. एक तिहाई नमक और एक भाग लहसुन पाउडर को एक साथ मिलाएं. आप स्टोर-खरीदे गए लहसुन पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, या इसे छीलकर और पीसकर घर पर बना सकते हैं.
2. इसको मिक्सी में बारीक होने के लिए छोड़ दें.
3. एक ओवन में नमक का मिश्रण एक घंटे के लिए 180 F पर बेक करें.
4. नमक की बनावट लाने के लिए एक बार फिर से इसको मिक्सी में पीसें.
5. लहसुन के नमक को एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें.


लहसुन नमक के स्वास्थ्य लाभ | Benefits Of Garlic Salt



1. बीपी लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकता है. लहसुन नमक एक वैसोडिलेटर के रूप में काम करता है और ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाने के लिए ब्लड सेल्स को खोलता है. ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में मददगार हो सकता है.

2. लहसुन का नमक इंसुलिन लेवल को बूस्ट करने में मदद कर सकता है. जो डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है.

3. लहसुन का नमक एलटीडी (bad cholesterol) के लेवल को कम करने में कारगर हो सकता है. साथ ही कोलेस्ट्रोल में भी फायदेमंद हो सकता है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement