Indian Cooking Tips: अपनी मिठाई की क्रेविंग को खत्म करने के लिए घर पर बनाएं स्वादिष्ट गुड़ के चावल

Gur Ke Chawal Recipe: गुड़ के चावल एक उत्कृष्ट लंच हो सकता है जो हल्का, बनाने में क्विक और आसानी से तैयार होने वाली डिश है. यहां एक सरल रेसिपी है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 17, 2020 21:12 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Make Delicious Gud Ke Chawal At Home To Finish Craving Your Dessert | How To Make Jaggery Rice

Gur Ke Chawal Recipe: गुड़ को परिष्कृत चीनी के एक हेल्दी ऑप्शन के रूप में जाना जाता है

Highlights
  • गुड़ का उपयोग अक्सर पारंपरिक मिठाइयों को बनाने में किया जाता है.
  • गुड़ विटामिन सी सहित कई पोषक तत्वों से परिपूर्ण है.
  • यहां है गुड़ के चावल की आसान रेसिपी.

Indian Cooking Tips: भारतीय व्यंजनों को देहाती और पौष्टिक माना जाता है. भोजन में मसाले, मिर्च, डेयरी उत्पादों और पारंपरिक मीठी चीजों से बनने वाली डिश की अपनी विशेषता है. जो मीठे की क्रेविंग के लिए एकदम सही है. कई भारतीय व्यंजनों को पकाते समय गुड़, (विभिन्न जड़ी-बूटियों) का उपयोग एक लोकप्रिय परंपरा है. यह मुख्य रूप से गुड़ से होने वाले कई स्वास्थ्य लाभों के कारण है, और निश्चित रूप से, इसका स्वाद पकवान में जुड़ जाता है.

गुड़ एक घटक है जो सिर्फ पारंपरिक डेसर्ट से परे है. गुड़ को परिष्कृत चीनी के लिए एक हेल्दी विकल्प के रूप में भी माना जाता है. गुड़ विटामिन सी, लोहा और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है - ये सभी हमारे शरीर को मौसमी खांसी और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं. इसे आम तौर पर सर्दियों में खाया जाता है क्योंकि इसके गुण हमें इस मौसम में गर्म रखते हैं.

गुड़ के साथ खाना पकाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमें सुंदर परिणाम देने के लिए अन्य सामग्रियों के साथ कितनी खूबसूरती से मिश्रित हो जाता है. ज़र्दा पुलाव, जाफरानी पुलाव या सोंठ की चटनी के बारे में सोचें - ये ऐसे व्यंजन हैं जो अपने स्वाद और बनावट के लिए जाने जाते हैं. अगर हम क्षेत्रीय भारतीय व्यंजनों के बारे में बात करते हैं, तो गुजराती भोजन अपने सूक्ष्म मीठे स्वादों के लिए जाना जाता है और गुड़ उस के सबसे सामान्य कारणों में से एक है. वास्तव में, साउथ में, गुड़ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, न केवल पारंपरिक डेसर्ट में, बल्कि सांभर के कुछ संस्करणों में भी.



p2bhehng



गुड़ के चावल बनाने की रेसिपी | Gur Jaggery Rice Recipe

यहां हमारे पास एक हल्की लंच रेसिपी है जो दो मुख्य सामग्रियों - चावल और गुड़ के साथ तैयार की जाती है. यह सुपर आसान और क्विक रेसिपी है. गुड़ के चावल में इलायची और लौंग की तरह कुछ सुगंधित मसाले डाले जाते हैं जिन्हें भिगोए हुए चावल में मिलाया जाता है. फिर इसे ताजे गुड़ के पाउडर के साथ घी में मिलाकर लगभग 10-15 मिनट के लिए पैन में पकाया जाता है. सुस्वाद दिखने के लिए बहुत से लोग इसके ऊपर थोड़ा सा दूध और सूखे मेवे डालते हैं.

गुड़ के चावल की पूरी स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

गुड़ के चावल आपके लिए एक आसान और सेहतमंद विकल्प है जब आप उन मीठे व्यंजनों को खा रहे होते हैं जिनमें काफी मात्रा में शुगर होती है. 

इसे घर पर आजमाएं और हमें नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपना अनुभव बताएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement