Indian Cooking Tips: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं आटे के हेल्दी बिस्कुट और इस मॉनसून सीजन में चाय के साथ लें आनंद

Atta Biscuit Recipe: मॉनसून का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में अकेले चाय पीना निरस हो सकता है. चाय के साथ एक हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) के लिए आप घर पर आसानी से बिस्कुट बना सकते हैं. वह भी मैदे के नहीं गेहूं के आटे से. जी हां आप घर पर आसानी से गेहूं के आटे से हेल्दी और स्वादिष्ट बिस्कुट (Healthy And Tasty Biscuits) बना सकते हैं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 26, 2020 16:57 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Make Healthy Atta Biscuits Easily At Home And Enjoy With Tea In This Monsoon Season | How To Make Flour Biscuits

Atta Biscuit Recipe: यहां आटा बिस्कुट बनाने की आसान रेसिपी है.

Highlights
  • आप घर पर आसानी से आटे के हेल्दी बिस्कुट बना सकते हैं.
  • सिर्फ एक घंटे में आप आटे के बिस्कुट तैयार कर सकते हैं.
  • यहां जानें आटे से बनने वाले हेल्दी बिस्कुट की रेसिपी.

Atta Biscuit Recipe: कोरोनावायरस के डर से लोग घर से बाहर कम ही निकलना पसंद कर रहे हैं. साथ ही ऐसी चीजों को खाने से भी परहेज कर रहे हैं जिन्हें खरीदकर लाने के बाद घर में पकाया या गर्म नहीं किया जा सकता है. ऐसी चीजों में बिस्कुट (Biscuits) भी हो सकते हैं, जिन्हें घर में पका नहीं सकते हैं. इसलिए हम आपके लिए यहां आटे से बनने वाले बिस्कुट की रेसिपी (Biscuits Recipe) लेकर आए हैं. हमने रेस्तरां और स्टोर से पकाया हुआ भोजन खरीदना बंद कर दिया है, लेकिन हम वास्तव में चाय के कप साथ साथ बिना बिस्कुट के नहीं रह सकते हैं. चाहे वह सुबह की चाय (Morning Tea) हो या शाम की चाय, हमें अपने टी-टाइम के स्नैक्स (Tea Time Snacks) में कुछ क्रंच जोड़ने के लिए बिस्किट्स की जरूरत होती है. मॉनसून (Monsoon) का सीजन शुरू हो गया है.

Newsbeep



ऐसे में अकेले चाय पीना निरस हो सकता है. चाय के साथ एक हेल्दी स्नैक्स के लिए आप घर पर आसानी से बिस्कुट बना सकते हैं. वह भी मैदे के नहीं गेहूं के आटे से. जी हां आप घर पर आसानी से गेहूं के आटे से हेल्दी और स्वादिष्टआटा बिस्कुट बना सकते हैं.

मैदे से हेल्दी होते हैं आटे के बिस्कुट!

सहमत, आप इस लॉकडाउन में बाहर से बिस्कुट खरीदने में थोड़ा हिचकते हैं, लेकिन आप घर पर आसानी से आटे के बिस्कुट बना सकते हैं. बिस्कुट बनाने के लिए आप मैदा नहीं बल्कि गेहूं के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैदे में आटे से कम पोषक तत्व होते हैं. यह वजन बढ़ाने और पाचन के मुद्दों और एसिडिटी के लिए भी जिम्मेदार होता है. जब हम एक हेल्दी डाइट के लिए इन दिनों ब्राउन राइस और ब्राउन ब्रेड पर स्विच कर रहे हैं, तो ब्राउन बिस्कुट के लिए भी क्यों न जाएं?



5pu7sa6oAtta Biscuit Recipe: गेहूं के आटे से बनाएं हेल्दी और टेस्टी बिस्कुट



इन कुरकुरे आटा बिस्कुट साधारण सामग्री के साथ बनाया जाता है जो आमतौर पर हमारी रसोई में पाया जाता है. आटा, चीनी, मक्खन और इलायची. अब, याद रखें कि आप इन बिस्कुटों को खुद बना रहे हैं, इसलिए आपको इसे बनाने की स्वतंत्रता है. आप परिष्कृत चीनी को ब्राउन शुगर या गुड़ (गुड़) या शहद के साथ बदल सकते हैं, या किसी भी स्वीटनर को छोड़ सकते हैं और इसे शुगर फ्री बना सकते हैं.



घर पर ऐसे बनाएं आटा बिस्कुट | How To Make Atta Biscuits At Home

सबसे पहले, हम आपको बता दें कि घर पर बनाना आश्चर्यजनक रूप से आसान है. रेसिपी आपको आश्चर्यचकित करेगी कि क्यों हर कोई दुकानों से बिस्कुट खरीदता है जो संरक्षक और कृत्रिम रंग और स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंटों से लदे होते हैं. बिस्कुट का एक बड़ा बैच बनाने और उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में जमा करने के लिए आपको बस एक घंटे में एक बार डालने की जरूरत है.

आटा बिस्कुट रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

यह रेसिपी आपको कुछ आसान स्टेप में घर के बने बिस्कुट देगी. पूरी तरह से पके हुए बिस्कुट बनाने के लिए आपको एक ओवन की जरूरत होती है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़ रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement