Indian Cooking Tips: इस सिम्पल सी रेसिपी के साथ घर पर इस तरह बनाएं हैदराबादी बिरयानी

बिरयानी एक लाजवाब डिश है जिसका नाम सुनते ही आप इसे खाए बिना नहीं रह सकते हैं. बिरयानी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अब पूरे विश्व में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली व्यंजनों में से एक है.

Indian Cooking Tips: इस सिम्पल सी रेसिपी के साथ घर पर इस तरह बनाएं हैदराबादी बिरयानी

खास बातें

  • बिरयानी एक ऐसा व्यंजन है जो हर अवसर या पार्टी के लिए परफेक्ट है.
  • बिरयानी अपने आप में एक पूर्ण भोजन है.
  • निज़ामों की शहर की यात्रा हैदराबादी बिरयानी खाए बिना अधूरी है.

बिरयानी एक लाजवाब डिश है जिसका नाम सुनते ही आप इसे खाए बिना नहीं रह सकते हैं. बिरयानी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि अब पूरे विश्व में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली व्यंजनों में से एक है. अपने आप में एक पूर्ण भोजन, बिरयानी एक ऐसा व्यंजन है जो हर अवसर या पार्टी के लिए परफेक्ट है और कोई भी इसे कभी न कह सकता है. अगर आप जल्द ही किसी पार्टी का आयोजन कर रहे हैं या फिर सनडे की दोपहर एक आराम से बनने वाले भोजन का मजा लेना चाहते हैं तो ऐसे मौकों पर आप बिरयानी बना सकते हैं.


अगर आप इस स्वादिष्ट और खुशबूदार बिरयानी को घर पर बनाने की योजना बना रहे हैं, तो यह काम इतना आसान भी नहीं है. जब आप इसे घर पर बनाकर और अपने दोस्तों और परिवार को खुश करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसे सही ढ़ंग से बनाने के लिए कुछ टिप्स की जरूरत होती है. तो आइए, बिरयानी बनाने से पहले एक नजर इन जरूरी टिप्स पर डालते हैं.

Cooking Tips: आपके गेस्ट्स के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं होगा यह मसालेदार चिकन लॉलीपॉप


1. चावलों को बनाने से पहले कम से कम आधे या एक घंटे के लिए भिगो लें. इस बात का ध्यान रहे की यह आपस में चिपके नहीं.
2. इसे खुशबूदार बनाने के लिए के लिए चावल को उबालते वक्त इसमें लौंग और इलाइची डाल सकते हैं.
3. मीट को रसीला और एक्ट्रा जूसी बनाने के लिए मैरीनेट अच्छी तरह करें, कम से कम 3 से 4 घंटे के लिए.
4. बिरयानी में एक बढ़िया कलर के लिए केसर को दूध में भिगोकर रखें.

klu23v08


जब हम बिरयानी की बात करते हैं, तो हम कैसे विश्व प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी को भूल सकते हैं? निज़ामों की शहर की यात्रा हैदराबादी बिरयानी खाए बिना अधूरी है. इस डिश को मीट, मसाले और लंबे चावलों के साथ दम पर पकाया जाता है. यह एक ऐसी रेसिपी जो पीढ़ियों से चली आ रही है.


इस मटन बिरयानी रेसिपी में, मसाले और मिर्च जैसे कि दालचीनी, इलायची और जावित्री के साथ मीट को अच्छी तरह से पैन में मिलाया जाता है. फिर इसे दही, केसर, घी और अर्ध-पके हुए चावल के साथ जोड़ा जाता है और इसे आटे से सील कर लगभग आधे घंटे के लिए पकाया जाता है. इसे उबले हुए अंडे, गाजर और खीरे से गार्निश करके गर्म-गर्म सर्व किया जाता है.


हैदराबादी बिरयानी की रेसिपी के लिए इस पर क्लिक करें. आप इसे मिर्ची के सालन और रायता के साथ परोस सकते हैं. इसे घर पर ट्राई करें और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं की आपको यह रेसिपी कैसी लगी.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं स्टफ्ड पनियारम