Indian Cooking Tips: घर पर झटपट बनाएं मूंगफली की चटपटी 'चटनी', रेसिपी के लिए पढें

Indian Cooking Tips: खाने के साथ-साथ अगर आपके मुंह किसी जगह की चटनी का स्वाद नहीं भूल पाया है तो अब बारी है ठीक ऐसी ही चटनी घर पर बनाने की जी हां हम यहां बताएंगे कि कैसे घर पर बनाएं स्वादिष्ट और मसालेदार चटनी.

Indian Cooking Tips: घर पर झटपट बनाएं मूंगफली की चटपटी 'चटनी', रेसिपी के लिए पढें

Peanut Chutney: यह चटनी आंध्रप्रदेश में डोसा और इडली के साथ खाई जाती है

खास बातें

  • Indian cuisine is a rich with chutneys
  • Peanut chutney is a popular South Indian condiment
  • Peanut chutney could be paired with idli and dosa

Indian Cooking Tips: जैसे ही इंडियन खाने की बात आती है आप चावल, रोटी के बारे में सोचने लग जाते होंगे, लेकिन अगर फूडी हैं तो कई ऐसी जगहें याद आती होगी जहां आपने मसालेदार जायके का स्वाद चखा है. खाने के साथ-साथ अगर आपके मुंह किसी जगह की चटनी का स्वाद नहीं भूल पाया है तो अब बारी है ठीक ऐसी ही चटनी घर पर बनाने की जी हां हम यहां बताएंगे कि कैसे घर पर बनाएं स्वादिष्ट और मसालेदार चटनी. जो चटनी की रेसिपी हम बताने जा रहे हैं अगर आपने एक बार चक ली तो यकीन मानिए आप बार-बार इस चटनी को बनाएंगे और खाएंगे. आप भी चटनी और चटपटे अचार को अपने खाने में शामिल करते होगें, लेकिन अगर ऐसी स्वादिष्ट चटनी आप खुद घर पर कम से कम समय में बनाएं तो कैसा रहेगा, आएगा न मजा! जी हां चटनी बनाने की इस खास रेसिपी को हम बताएंगे यहां. सिंपल और धनिया, पुदीने की चटनी तो आपने कई बार खाई औऱ बनाई होगी लेकिन इस खास चटनी को एक बार जरूर ट्राई करें. साउथ इंडियन व्यंजन में मूंगफली की चटनी उनमें से एक है. इस चटनी को आमतौर पर आंध्रप्रदेश में डोसा या इडली के साथ खाया जाता है.

नारियल की चटनी के विपरीत यह मूंगफली की चटनी देश के दूसरे शहरों में पॉपुलर नहीं है. इस चटनी में अखरोट का स्वाद आपके मुंह से नहीं जाता है इसी वजह से आप इसके दीवाना हो सकते हैं. मशहूर फूड ब्लॉगर मंजुला जैन द्वारा शेयर की गई मूंगफली की चटनी रेसिपी बनाना इतना आसान है कि आप इसे खुद घर पर बना सकते हैं. भले ही आप किचन में नौसिखिया हों. इस रेसिपी के लिए आपको कुछ कच्ची मूंगफली या मूंगफली, तेल, लाल मिर्च, सरसों, तिल, हींग, मेथी के बीज या मेथी के पत्ते, नमक, इमली का पेस्ट और पानी की जरूरत होती है. इमली का पेस्ट इसे एक अच्छा टेस्ट देता है. इस चटनी को आप अपनी मनचाही डिश के साथ खा सकते हैं. चाहे वह इडली हो डोसा हो या कुछ और यह सभी के साथ खाई जा सकती है.

hqrqk6m
Peanut Chutney: घर पर आसानी से बनाएं मूंगफली की चटपटी चटनी

मूंगफली की चटनी के लिए सामाग्री

1. 100 ग्राम मूंगफली
2. 50 ग्राम नारियल , कद्दूकस
3. 1 टेबल स्पून रिफाइंड तेल
4. 2 ½ टेबल स्पून अदरक
5. 2 टेबल स्पून प्याज़ , टुकड़ों में कटा हुआ
6. 5-6 लाल मिर्च
6. 2 ½ टेबल स्पून इमली का गूदा
7. 1 टी स्पून सरसों के बीज
8. 10-12 कढ़ी पत्ता
9. 1 टेबल स्पून नारियल का तेल
10. टी स्पून नमक
 

मूंगफली की चटनी बनाने की विधि

1.चटनी बनाने के लिए मूंगफली और नारियल को पैन में भून लें.
2.अब उसमें तेल, कटी हुई अदरक, लहसुन, सूखी लाल मिर्च और इमली का गुदा डालें.
3.नारियल के तेल में सरसों के बीज और कढ़ी पत्ता डालकर तड़का बना लें और पेस्ट में मिलाकर अच्छे से ग्राइंड कर लें और सर्व करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)