Indian Cooking Tips: सिर्फ 2 मिनट में बिना किसी झंझट के तैयार करें यह मजेदार लो-फैट डिप

त्योहर के दिनों के बाद पेट और पाचनतंत्र को आराम देने का मन करता है. हालांकि इसका मतलब यह भी नहीं की आप अपने स्वादिष्ट और पसंदीदा व्यंजनों को पूरी तरह छोड़ दें.

Edited by: Payal  |  Updated: October 29, 2019 13:44 IST

Reddit
Indian Cooking Tips: Make This 2-Minute Low-Fat Dip With Maximum Ease And Minimum Hassle
Highlights
  • डिप्स को बहुत सारे व्यंजनों के साथ जोड़कर उन्हें मजेदार बनाया जा सकता है.
  • डिप्स में मेयोनीज और भारी क्रीम की मौजूदगी के कारण कैलोरी होती है.
  • इसे हंग कर्ड से बनाया जाता है.

त्योहर के दिनों के बाद पेट और पाचनतंत्र को आराम देने का मन करता है. हालांकि इसका मतलब यह भी नहीं की आप अपने स्वादिष्ट और पसंदीदा व्यंजनों को पूरी तरह छोड़ दें. अगर आप सलाद, बेक्ड डिश और सब्जियों को बोरिंग समझते हैं तो आप उनके साथ हेल्दी डिप्स को जोड़कर उन्हें एक बढ़िया स्वाद दे सकते हैं. डिप्स को बहुत सारे व्यंजनों के साथ जोड़कर उन्हें मजेदार बनाया जा सकता है. अधिकांश डिप्स में मेयोनीज और भारी क्रीम की मौजूदगी के कारण कैलोरी से भरपूर होती हैं, मगर हम यहां आपके लिए एक लो फैट ​डिप  की रेसिपी लाएं हैं जो हेल्दी तो है ही साथ  पूरे सप्ताह उत्सव के बाद आपके पेट के ​लिए भी अच्छी है.

कैसे एक दही आधारित डिप फैट और कैलोरी दोनों में कम है.हो सकता है कि कुछ लोगों को सुनने में थोड़ा मुश्किल भी लगें, लेकिन आप इस डिप को सभी प्रकार के स्नैक्स के साथ सर्व कर सकते हैं इसकी क्रीमी परत और टेक्सचर को देखकर धोखा न खाएं, क्योंकि इसे हंग कर्ड से बनाया जाता है. इसके लिए दही को मलमल के कपड़े में लटकाया जाता है, ता​कि इसका अतिरिक्त पानी निकल जाए. आप चार बुनियादी रसोई सामग्री का उपयोग करके केवल दो मिनट में इस डिप को तैयार कर सकते हैं.

सामग्री:

हंग कर्ड दही - 2 कप

काली मिर्च - 2 चुटकी

लहसुन की कलियां- 4-5

नमक - 2 चुटकी

तरीका:

सबसे पहले एक कटोरी में हंग कर्ड लें, उसमें काली मिर्च और नमक डालें. इसे एक अच्छा मिला लें.

अब, लहसुन की कलियों को कद्दूकस कर लें और दही के मिश्रण में मिला दें. इसे क्रीमी बनाने के  लिए सभी सामग्रियों को एक अच्छी मिलाएं.

एक बार यह हो जाने के बाद, तैयार डिप को रेफ्रिजरेटर में रखें और इसे कुछ घंटों के लिए ठंडा होने दें. ठंडी होने के बाद इस डिप को खाने में बहुत ज्यादा मजा आता है.

नोट: अगर आप नहीं जानते कि घर पर हंग कर्ड दही कैसे बनाया जाता है, तो स्टेप बाइ स्टेप जानने के लिए यहां क्लिक करें.

जब डिप्स की बात आती है तो आप इसके साथ काफी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. इसे बेक्ड स्नैक्स या ताजी सब्जियों के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं. आप इस डिप का उपयोग सैंडविच स्प्रेड के रूप में भी करके मजेदार सैंडविच तैयार कर सकते हैं.



Gobhi Parantha Recipe: इस तरह बनाएं क्रिस्पी गोभी परांठा, रेसिपी पढ़ें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement